logo-image

Weather Update:दिल्ली-NCR में घना कोहरा, अगले 4-5 दिनों में बढ़ेगी ठंड

28 जनवरी की सुबह ना सिर्फ राजधानी दिल्ली बल्कि नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद कि पूरे इलाके में धुंध की घनी चादर छाई हुई है. विजिबिलिटी 100 मीटर और कहीं-कहीं तो 50 मीटर से भी कम है.  तापमान की बात करें तो इस वक्त तापमान तकरीबन 8 डिग्री सेल्स

Updated on: 28 Jan 2021, 08:18 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर में ठंड और कोहरे का असर वापस लौटता दिखाई पड़ रहा है विजिबिलिटी इस वक्त लगभग जीरो है गाड़ियों को अपनी पार्किंग लाइट ऑन करके चलना पड़ रहा है फिलहाल तापमान 8 डिग्री के आसपास है मतलब ठंड भी एक बार फिर से वापसी करती हुई दिखाई पड़ रही है. 28 जनवरी की सुबह दिल्ली एनसीआर वासियों का सामना घने कोहरे के साथ होने वाला है.

28 जनवरी की सुबह ना सिर्फ राजधानी दिल्ली बल्कि नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद कि पूरे इलाके में धुंध की घनी चादर छाई हुई है. विजिबिलिटी 100 मीटर और कहीं-कहीं तो 50 मीटर से भी कम है.  तापमान की बात करें तो इस वक्त तापमान तकरीबन 8 डिग्री सेल्सियस है, हालांकि जब दिन में सूरज निकलेगा तो यह तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. हवा की रफ्तार 5 किलोमीटर प्रति घंटा है और एयर क्वालिटी इंडेक्स राजधानी दिल्ली में 321 जबकि, नोएडा में 340 है यानी वायु प्रदूषण के लिहाज से दिल्ली एनसीआर का पूरा क्षेत्र बेहद खराब स्थिति में है.

कोहरे से बढ़ा वायु प्रदूषण
कोहरे का सीधा असर वायु प्रदूषण पर तो पड़ता ही है, लेकिन इसकी वजह से दिल्ली की सड़कों पर वाहनों की रफ्तार भी लगभग थम जाती है. आप देख सकते हैं कि 100 मीटर दूर की गाड़ियां भी साफ नजर नहीं आ रही है. चारों तरफ घना कोहरा है और अगर कोहरा इसी तरीके से बढ़ता रहा तो इसका असर ना सिर्फ सड़क ,बल्कि रेल के साथ हवाई यातायात पर भी पड़ सकता है.
 
कोहरे का सितम जारी, विजिबिलिटी लगभग शून्य
मौसम विभाग के ने बताया कि, शुक्रवार तक पारा 4 डिग्री और गिरने का अनुमान है. वहीं, जानकारी के मुताबिक, प्रदेश भर में घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी बहुत कम रही. सप्ताह भर से तापमान लुढ़कने के चलते गलन और ठंड बढ़ गई है. धूप न निकलने की वजह से सड़कों पर भीड़-भाड़ भी बेहद कम नजर आ रही है. घरों से बाहर वही लोग निकल रहे हैं, जिन्हें बेहद जरूरी काम है. ठंड से बचने के लिए लोग अलाव और गर्म चाय की चुस्कियों का सहारा ले रहे हैं. हालांकि, लोगों का यह भी कहना है कि अभी नगर निगम की ओर से चौराहों पर अलाव के पर्याप्त इंतजाम नहीं दिख रहे हैं.