logo-image

आज पीएम मोदी सोमनाथ मंदिर की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सोमनाथ 'समुद्र दर्शन' पैदल पथ, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और नवीनकृत अहिल्याबाई होलकर मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

Updated on: 20 Aug 2021, 10:25 AM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज गुजरात के सोमनाथ में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए सोमनाथ मंदिर की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सोमनाथ 'समुद्र दर्शन' पैदल पथ, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और नवीनकृत अहिल्याबाई होलकर मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा वह श्री पार्वती मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे. जानकारी की मानें तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. सीएम विजय रूपाणी और अन्य वरिष्ठ नेता सोमनाथ के सभागार में मौजूद रहेंगे. 

अहिल्याबाई होलकर पुराने सोमनाथ मंदिर के नाम से जाना जाता है और यह मुख्य मंदिर के विपरीत दिशा में स्थित है इसके नवीनीकरण पर 3.5 करोड़ रुपये की लागत आई है. करीब एक किलोमीटर लंबा 'समुद्र दर्शन' पैदल पथ के निर्माण पर करीब 47 करोड़ रुपये लागत आई है. सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र सोमनाथ मंदिर के परिसर में स्थित पर्यटक सुविधा केंद्र के निकट बना है. इस प्रदर्शनी केंद्र में पुराने सोमनाथ मंदिर के टूटे-फूटे हिस्सों को प्रदर्शनी के लिए रखा गया है. 

इसे भी पढ़ें:तालिबान के खिलाफ बढ़ रहा विरोध, पंजशीर के मसूद संग आए सालेह-दोस्तम

3.5 करोड़ रुपये में पूरा अहिल्याबाई होलकर मंदिर का न‍िर्माण
अहिल्याबाई होलकर मंदिर को 3.5 करोड़ रुपये में पूरा किया गया है. इसका निर्माण इंदौर की अहिल्या बाई होलकर ने कराया था. प्रधानमंत्री मोदी गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन शहर में स्थित सोमनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष हैं. इस उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन मंदिर परिसर के राम मंदिर सभागार में शुक्रवार यानी आज होगा.