logo-image

नौकरीपेशा लोगों के लिए आज हो सकता है बड़ा फैसला, कैबिनेट बैठक लगेगी मुहर

इस बैठक में कारोबारियों और कर्मचारियों को राहत देने के लिए ईपीएफ (Employees' Provident Fund) से जुड़ा बड़ा फैसला हो सकता है. इसके साथ ही सरकार कृषि क्षेत्र के लिए एक लाख करोड़ रुपये फंड पर भी कैबिनेट की मुहर लग सकती है.

Updated on: 08 Jul 2020, 09:24 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज सुबह 10:30 बजे कैबिनेट और सीसीईए की अहम बैठक होने वाली है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में कारोबारियों और कर्मचारियों को राहत देने के लिए ईपीएफ (Employees' Provident Fund) से जुड़ा बड़ा फैसला हो सकता है. इसके साथ ही सरकार कृषि क्षेत्र के लिए एक लाख करोड़ रुपये फंड पर भी कैबिनेट की मुहर लग सकती है.

यह भी पढ़ेंः अभी भी चीन की अकड़ यहां नहीं हो रही कम, पैंगोंग झील और डेपसांग से पीछे नहीं हटे सैनिक

नौकरीपेशा के लिए बड़ा फैसला ले सकती है सरकार  
केंद्र सरकार नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत दे सकती है. लोगों को कैश की दिक्कत न हो, इसलिए सरकार ने PF का पैसा निकालने की अनुमति दी थी.
ऐसा करने के लिए आखिरी तारीख 30 जून थी. PF अकाउंट होल्डर फंड में कुल जमा राशि का 75 फीसदी या बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते का तीन गुना, दोनों में से जो कम हो वह निकाल सकता था. अब 1 जुलाई से इसकी सुविधा बंद हो गई है. सरकार इस पर बड़ा फैसला ले सकती है.

यह भी पढ़ेंः विकास दुबे के राइट हैंड अमर दुबे को यूपी STF ने मुठभेड़ में मार गिराया

गरीब कल्याण योजना पर लगेगी मुहर
कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार नवंबर तक 80 करोड़ों लोगों को मुफ्त राशन बांट रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में इसकी घोषणा की है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के 80 करोड़ से अधिक लाभुकों को अगले 5 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो चना मुफ्त मिलेगा. 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को आने वाले कृषि और त्योहारों के सीजन में बढ़ने वाले खर्चे से काफी राहत मिलेगी. सरकार इस योजना पर कैबिनट की मुहर लगा सकती है.