logo-image

मैग्नीफिसेंट 7 शेयरों का बाजार पूंजीकरण करीब 11 खरब डॉलर है, जो अमेरिकी जीडीपी का आधा है

मैग्नीफिसेंट 7 शेयरों का बाजार पूंजीकरण करीब 11 खरब डॉलर है, जो अमेरिकी जीडीपी का आधा है

Updated on: 15 Jul 2023, 08:30 PM

नई दिल्ली:

सात शेयरों ने, जिनका बाजार पूंजीकरण आज 11 खरब डॉलर के करीब है, 2023 की पहली छमाही में एसएंडपी 500 के रिटर्न में 73 प्रतिशत का योगदान दिया, जो कि एफएएनजी, एफएएएनएमजी और तकनीकी नेतृत्व, बोफा के लिए एक चरम है। ग्लोबल रिसर्च ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

इन शीर्ष सात शेयरों, अमेज़ॅन, ऐप्पल, अल्फाबेट, मेटा प्लेटफ़ॉर्म, माइक्रोसॉफ्ट, एनवीडिया और टेस्ला को शानदार सात कहा जाता है।

शीर्ष 7 शेयरों ने पहली छमाही में एसएंडपी 500 में 73 प्रतिशत की बढ़त हासिल की, जिनमें से प्रत्येक ने पहली छमाही में औसतन 90 प्रतिशत की बढ़त हासिल की।

इनका बाज़ार पूंजीकरण लगभग अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद के आधे के बराबर है।

उन्हें 4 खरब डॉलर + वाईटीडी का लाभ हुआ, जो जापान (तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था) की जीडीपी वृद्धि से भी अधिक है।

एप्‍पल का बाज़ार पूंजीकरण संपूर्ण रसेल 2000 सूचकांक से अधिक है।

टेक, मीडिया और टेलीकॉम (टीएमटी) कंपनियों ने 2010 से एसएंडपी 500 की आय वृद्धि में 30 प्रतिशत का योगदान दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टीएमटी अमेरिकी जीडीपी का 8 फीसदी, एसएंडपी ईपीएस का 17 फीसदी और एसएंडपी मार्केट कैप का 40 फीसदी प्रतिनिधित्व करता है।

बाजार की सघनता के कारणों पर रिपोर्ट में कहा गया है कि 2010 के दशक में बेहद कम दरों और कमजोर अर्थव्यवस्था ने विलक्षण, धर्मनिरपेक्ष विकास और विघटनकारी विषयों के फलने-फूलने के लिए एकदम सही पेट्री डिश तैयार की।

यह बड़ी कंपनियों के पक्ष में बाजार-पूंजीकरण भारित सूचकांक प्रवाह के साथ जुड़ा हुआ है, वैश्विक तकनीकी युद्ध बड़े खर्च, राजकोषीय समर्थन और हल्के विनियमन को बढ़ावा दे रहा है, एक महामारी अधिक तकनीकी अपनाने में तेजी ला रही है, ई-कॉमर्स, क्लाउड, आज की नवजात-से-परिपक्वता विषय : एआई, और टेक आईपीओ लंबे समय से विकसित हो रहे हैं और हाइपरग्रोथ मेगा कैप के रूप में डेब्यू कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “तर्कहीन उत्साह, शीर्ष-भारी बाज़ार और किसी न किसी प्रकार के सट्टा बुलबुले 1700 के दशक के ट्यूलिप से मिलते हैं। हमारे करियर में, 90 के दशक के मध्य का निफ्टी 50, 90 के दशक के अंत के इंटरनेट बबल, 2000 के दशक के हाउसिंग बबल, 2010 के दशक की क्रिप्टोकरेंसी में बदल गया।”

अत्यधिक उत्तोलन, बाजारों के लोकतंत्रीकरण और बड़े पैमाने पर अटकलों से उत्पन्न बुलबुले बुरी तरह समाप्त होते हैं। लेकिन वास्तविक विघ्नकर्ता अच्छा कर सकते हैं। 2000 के टेक बबल में लगभग एक दशक तक समेकन और सापेक्ष हानि देखी गई, लेकिन 1990 के दशक के अंत के 5 में से 1 आईपीओ बच गया और आज के ब्लू चिप्स हैं।

संजीव शर्मा से anjeev.@ian.in पर संपर्क किया जा सकता है

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.