logo-image

असम राइफल्स चेरापूंजी में बड़े पैमान पर करेगी पौधरोपण : अमित शाह

असम राइफल्स चेरापूंजी में बड़े पैमान पर करेगी पौधरोपण : अमित शाह

Updated on: 25 Jul 2021, 08:55 PM

शिलांग:

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि मेघालय के चेरापूंजी, जिसे कभी पृथ्वी पर सबसे नम स्थान के रूप में श्रेय दिया जाता था, को असम राइफल्स द्वारा विश्व प्रसिद्ध स्थान में खोई हुई हरियाली को बहाल करने के लिए एक महत्वाकांक्षी पौधरोपण अभियान के लिए अपनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि लाखों पौधे रोपने के साथ ही चेरापूंजी को फिर से हरा-भरा बनाने की महत्वाकांक्षी परियोजना रविवार को शुरू हो गई है, उन्होंने कहा कि चेरापूंजी में साल भर बारिश होती थी, लेकिन विकास के नाम पर अंधाधुंध पेड़ों की कटाई से स्थिति वर्षों में बदल गया है।

उन्होंने मेघालय की अपनी यात्रा के दूसरे दिन सोहरा (चेरापूंजी) में हरित सोहरा वनीकरण अभियान शुरू करने के बाद कहा, चेरापूंजी में, पेड़ों को ईंधन और अन्य उपयोगों के लिए काटा गया था। इसलिए, कुल भूमि का 80 प्रतिशत पारंपरिक और लंबी उम्र के पेड़ों के साथ लगाया जाएगा, और शेष 20 प्रतिशत जानवरों के चारे, सजावटी पौधों और नर्सरी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। ये पौधारोपण रणनीतियां सभी आवश्यकताओं को पूरा करेंगी और लंबी उम्र के पेड़ों की कटाई को कम करने में मदद करेंगी।

सदाबहार पूर्वोत्तर का नारा देते हुए शाह ने वनरोपण और पौधरोपण के महत्व को रेखांकित किया।

उनकी पहल पर शुरू किए गए पौधरोपण और मेगा वनरोपण अभियान के तहत रविवार को रिकॉर्ड 16.31 लाख पौधे रोपे गए।

गृहमंत्री ने कहा, इस तकनीक से बहुस्तरीय खेती की जाती है और जंगल 30 गुना तेजी से बढ़ता है और तीन साल बाद यह रखरखाव से मुक्त हो जाता है। इससे इको-टूरिज्म को काफी फायदा होगा, इसके अलावा मेघालय के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

शिलांग से 58 किमी दक्षिण में चेरापूंजी एक पर्यटन स्थल है और इस क्षेत्र में साल भर में एक बार हुई बारिश ने इसे गिनीज वल्र्ड रिकॉर्डस में पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थान के रूप में दर्ज किया है।

यह उल्लेख करते हुए कि असम राइफल्स का पिछले 180 वर्षों में जो भी काम उन्हें दिया गया है, उसे पूरा करने का इतिहास रहा है, उन्होंने कहा कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल देश भर में पेड़ लगा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले दो साल से वे पर्यावरण को बेहतर बनाने की जिम्मेदारी भी उठा रहे हैं और अब तक 1.48 करोड़ पेड़ लगा चुके हैं, जिनमें से 1.36 करोड़ पौधे बढ़ रहे हैं, इस वर्ष भी विभिन्न क्षेत्रों में लगभग एक करोड़ पौधे लगाए जाएंगे और चेरापूंजी में अगले तीन वर्षों में 1,000 हेक्टेयर में 10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.