logo-image

इंद्रेश कुमार ने स्वामी विवेकानंद का भारत बनाने का आह्वान किया

इंद्रेश कुमार ने स्वामी विवेकानंद का भारत बनाने का आह्वान किया

Updated on: 17 Jan 2023, 10:40 PM

मेवात (हरियाणा):

आरएसएस के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने मंगलवार को स्वामी विवेकानंद के दिखाए रास्ते पर चलने और देश को धर्मांतरण, अशिक्षा, छुआछूत, दंगों और भ्रष्टाचार से मुक्त बनाने का आह्वान किया।

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय मुस्लिम मंच द्वारा आयोजित युवा दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, जिसमें बड़ी संख्या में समाज के सभी वर्गों और समुदायों के लोग शामिल हुए, उन्होंने विवेकानंद के जीवन से मिली सीख का हवाला देते हुए कहा कि लोगों को एकता और भाईचारे पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी भारतीयों में टीम भावना होनी चाहिए क्योंकि टीम के खिलाड़ी हमेशा एक साथ खेलते हैं, वह अपनी टीम को हराने के लिए नहीं बल्कि जीताने के लिए खेलते हैं।

उन्होंने इस्लाम और सनातन धर्म की समानता पर भी जोर दिया। मंच के संरक्षक कुमार ने मेवात के लोगों को शिक्षा की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि अशिक्षा हमें लड़ने और बांटने का काम करती है, जबकि शिक्षा हमें जोड़ती है, मेल-मिलाप, प्रेम, शांति और भाईचारा सिखाती है।

धर्मांतरण की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि सभी देशवासियों को अपने धर्म का पालन करना चाहिए और दूसरों के धर्म का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर सभी लोग अपने धर्म के बताए रास्ते पर चलेंगे और दूसरों का सम्मान करेंगे तो हमें कोई तोड़ नहीं पाएगा, गुमराह नहीं कर पाएगा और हमारा देश मजबूत, सतर्क और सशक्त होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.