logo-image

रेलवे ने असम, बंगाल में विस्टाडोम ट्रेन सेवा शुरू की

रेलवे ने असम, बंगाल में विस्टाडोम ट्रेन सेवा शुरू की

Updated on: 29 Aug 2021, 12:05 AM

गुवाहाटी:

पूर्वोत्तर क्षेत्र और उत्तर बंगाल में पर्यटन और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने शनिवार को क्षेत्र में दो विस्टाडोम पर्यटक विशेष ट्रेन सेवाएं शुरू कीं।

पारदर्शी कांच की खिड़कियों और छतों वाली विस्टाडोम पर्यटक विशेष रेलगाड़ियों को पर्यटन क्षमता वाले दो लोकप्रिय ब्रॉड गेज मार्गों में पेश किया गया। असम में गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग (269 किमी) मार्ग और न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार जंक्शन (169 किमी) पश्चिम बंगाल में मार्ग हैंे।

एनएफआर के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने कहा कि पर्यटकों को प्राकृतिक सुंदरता देखने और क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने की सुविधा के लिए विस्टाडोम पर्यटक विशेष ट्रेनें शुरू की गई हैं।

विस्टाडोम कोचों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के उद्देश्य से अवलोकन लाउंज भी हैं, जबकि घूमने वाली सीटों को डिजिटल मनोरंजन प्रणाली और वाई-फाई कनेक्शन के साथ यात्रियों को अतिरिक्त आराम प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

गुप्ता ने मीडिया को बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और फायर अलार्म सिस्टम लगाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि विस्टाडोम ट्रेनें दोनों राज्यों के रेलवे, पर्यटन विभागों और इन क्षेत्रों के स्थानीय लोगों के लिए अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करने में मदद करेंगी।

गुवाहाटी और न्यू हाफलोंग के बीच विशेष विस्टाडोम ट्रेन सेवा को असम के पर्यटन मंत्री बिमल बोरा ने गुवाहाटी में हरी झंडी दिखाई।

बोरा ने आशा व्यक्त की कि विस्टाडोम पर्यटक विशेष ट्रेन सेवा की शुरूआत के साथ, अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों पर्यटक अब पूर्वोत्तर की प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकेंगे।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री जॉन बारला ने न्यू जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार जंक्शन के बीच विस्टाडोम विशेष ट्रेन सेवा को झंडी दिखाकर रवाना किया।

बारला ने इस पहल के लिए रेलवे को धन्यवाद दिया, जो उत्तर बंगाल के डुआर्स क्षेत्र के पर्यटन क्षेत्र का विकास करेगी।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि टूर ऑपरेटरों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लोगों का एक बड़ा वर्ग इस क्षेत्र में अधिक से अधिक पर्यटकों के आने से आर्थिक रूप से लाभान्वित होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.