logo-image

पूर्वोत्तर और बंगाल के लोकप्रिय मार्गों पर विस्टाडोम ट्रेन सेवा शुरू करेगा रेलवे

पूर्वोत्तर और बंगाल के लोकप्रिय मार्गों पर विस्टाडोम ट्रेन सेवा शुरू करेगा रेलवे

Updated on: 26 Aug 2021, 10:35 PM

गुवाहाटी:

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) असम और पश्चिम बंगाल में अत्याधुनिक पारदर्शी बड़ी कांच की खिड़कियों के साथ दो और विस्टाडोम पर्यटक विशेष ट्रेनें शुरू करने के लिए तैयार है।

एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि इन विस्टाडोम कोच में बड़ी कांच की खिड़कियों के साथ ही छतों पर भी कांच लगा है, जिससे पर्यटक खुले आसमान और आसपास का 360 डिग्री ²श्य का अनुभव ले सकते हैं।

एनएफआर, जो मेघालय और सिक्किम को छोड़कर, आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से छह में और पश्चिम बंगाल के सात जिलों में संचालन करता है, पहले से ही न्यू जलपाईगुड़ी-दार्जिलिंग नैरो गेज मार्ग में एक विस्टाडोम पर्यटक विशेष ट्रेन संचालित कर रहा है।

एनएफआर के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने कहा कि शनिवार से, असम पर्यटन विभाग के सहयोग से, विस्टाडोम पर्यटक विशेष ट्रेनों को पर्यटन क्षमता वाले दो लोकप्रिय ब्रॉड गेज मार्गों - असम में गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग और बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार जंक्शन पर शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य पर्यटकों को प्राकृतिक सुंदरता देखने और क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने में सुविधा प्रदान करना है।

गुप्ता ने कहा कि विस्टाडोम कोच अत्याधुनिक कांच की खिड़कियों और कांच की छतों से सुसज्जित हैं, जो पर्यटकों को खुले आसमान, पहाड़ों, सुरंगों, पुलों, पहाड़ियों और हरे भरे जंगलों का 360 डिग्री ²श्य प्रदान करते हैं।

विस्टाडोम कोच में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के उद्देश्य से अवलोकन लाउंज भी हैं, जबकि यात्रियों को अतिरिक्त आराम प्रदान करने के लिए घूमने वाली सीटों को डिजाइन किया गया है।

गुप्ता ने यहां मीडिया से कहा, कोच में डिजिटल मनोरंजन प्रणाली और वाई-फाई कनेक्शन भी उपलब्ध कराए गए हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और फायर अलार्म सिस्टम लगाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि विस्टाडोम ट्रेनें रेलवे और इन क्षेत्रों के स्थानीय लोगों के लिए अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करने में मदद करेंगी।

गुप्ता ने कहा, नई पहल से असम और उत्तरी बंगाल में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे इन क्षेत्रों के स्थानीय लोगों को फायदा होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.