logo-image

Cyclone Fani की तबाही से बचने के लिए इस तरह से रहना होगा सतर्क, जानिए प्रमुख बातें

अभी तक अनुमान लगाया जा रहा है कि गुरुवार तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है और हवाओँ की रफ्तार बढ़कर 180 -190 किमी प्रतिघंटे की होने की उम्मीद है.

Updated on: 02 May 2019, 07:54 AM

नई दिल्ली:

चक्रवाती तूफान फानी (Cyclone Fani) को लेकर पूरा देश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. केरल, तमिलनाडु, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. इनके साथ ही तीन केन्द्र शासित प्रदेशों अंडमान-निकोबार, पुडूचेरी एवं लक्ष्यद्वीप के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है. अभी तक अनुमान लगाया जा रहा है कि गुरुवार तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है और हवाओँ की रफ्तार बढ़कर 180 -190 किमी प्रतिघंटे की होने की उम्मीद है. पुरी, गंजाम, जगत सिंहपुर, खुर्दा में समुद्री लहरों के सामान्य से लगभग 2 मीटर ज्यादा ऊपर उठने की उम्मीद है. पूरे देश में फानी को लेकर जारी अलर्ट के बाद भी आइए हम बताते हैं आपको कुछ और उपाय जिससे कि आप फानी के खतरे से आसानी से बच सकते हैं.

चुनाव आयोग ने ओडिशा के 11 जिलों में लोकसभा चुनाव के लिए लागू आचार संहिता हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.  केंद्रपारा, बालासोर,पुरी, भद्रक, जगतसिंहपुर, मयुरभंज, जजपुर, गजपति, गंजम, खोरढा,  और कटक में फानी चक्रवात (Cyclone Fani) के दौरान राहत एवं बचाव कार्य को देखते हुए यहां से आचार संहिता हटाई गई है. भारतीय निर्वाचन आयोग ने दो जिलों जगतसिंहपुर और गजपति में मतदान EVM को स्थानांतरित करने की मंजूरी दी है. यहां पर स्‍कूलों और कॉलेजों में 2 से 4 मई तक छुटि्टयां घोषित कर दी गई है.

यह भी पढ़ें - चक्रवाती तूफान 'फनी' का रौद्र-रूप बढ़ा, ओड़िशा में भूस्खलन की चेतावनी

पुरी प्रशासन ने यहां आए हुए पर्यटकों को दो मई तक पुरी से पलायन कर जाने का निर्देश दिया है. इसके पहले सरकार की ओर से आने वाले दिनों में पर्यटकों की यात्रा रद करने का भी निर्देश दिया गया है. वहीं, अब प्रशासन ने सरकारी डॉक्टरों की छुट्टियां भी रद कर दी हैं. तूफान से निपटने के लिए भारतीय नौसेना ने पूरी कमर कस ली है.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना ने राहत एवं बचाव अभियानों के लिए जहाजों तथा हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है. आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना की टुकड़ियों को भी तैयार रखा गया है. एनडीआरएफ (NDRF) आंध्र प्रदेश में 41 टीमों, ओडिशा में 28 और पश्चिम बंगाल में 5 टीमों को तैनात कर रहा है. एनडीआरएफ (NDRF) की एक टीम में लगभग 45 कर्मी होते हैं.

यह भी पढ़ें - Cyclone Fani Updates: चक्रवात फानी अगले 12 घंटों में दिखाएगा खतरनाक रूप, इन राज्यों पर होगा खतरा

आईएमडी (IMD) ने मछुआरों को बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के गहरे समुद्री क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी है. साथ ही राज्यों ने मछुआरों को समुद्र में ना उतरने का परामर्श जारी किया है.

यह भी पढ़ेंः चक्रवात 'फानी' को लेकर ओडिशा और आंध्र के बाद यूपी में भी अलर्ट जारी, मौसम वैज्ञानिकों ने किसानों से की ये अपील

राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों की तैयारी की समीक्षा करते हुए मंत्रिमंडल सचिव ने निर्देश दिए हैं कि जान के किसी भी नुकसान से बचने के लिए भोजन, पेयजल तथा दवाइयों समेत आवश्यक सामान की आपूर्ति के वास्ते तैयार रहने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाए. उन्होंने आवश्यक सेवाएं जैसे कि बिजली, दूरसंचार बनाए रखने के लिए पर्याप्त तैयारी करने की भी सलाह दी है.

यह भी पढ़ें - चक्रवाती तूफान 'फानी' की तैयारियों की समीक्षा कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

विभाग के अनुसार, इसके अगले 24 घंटे में अत्यधिक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है और एक मई को शाम तक यह उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और उसके बाद फिर उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर मुड़ेगा तथा तीन मई की दोपहर तक ओडिशा तट पर पहुंचेगा.

यह भी पढ़ें - ओड़िशा में हाई अलर्ट, 3 मई को पुरी जिले में Fani चक्रवात आने की संभावना

तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिवों तथा प्रधान सचिवों ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए एनसीएमसी बैठक में भाग लिया. गृह, जहाजरानी, मत्स्यपालन, बिजली, दूरसंचार, रक्षा मंत्रालयों, भारतीय मौसम विभाग और एनडीआरएफ के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए. एनसीएमसी स्थिति का जायजा लेने के लिए बुधवार को फिर से बैठक करेगी.