logo-image

तमिलनाडु ने केंद्र से मेकेदातू बांध के लिए कर्नाटक को अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया

तमिलनाडु ने केंद्र से मेकेदातू बांध के लिए कर्नाटक को अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया

Updated on: 12 Jul 2021, 05:00 PM

चेन्नई:

कावेरी नदी पर मेकेदातू में बांध बनाने के कर्नाटक सरकार के कदमों की निंदा करते हुए तमिलनाडु के राजनीतिक दलों ने सोमवार को अपनी बैठक में पारित प्रस्तावों को केंद्र सरकार को सौंपने का फैसला किया है।

बैठक में केंद्र सरकार से परियोजना के लिए कर्नाटक सरकार को कोई अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया क्योंकि इससे तमिलनाडु के किसानों को सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता प्रभावित होगी।

उन्होंने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में लंबित मामले सहित सभी कानूनी कार्रवाई करने का भी संकल्प लिया।

तमिलनाडु विधानसभा में अपने सदस्यों वाले सभी दलों की यहां मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कावेरी नदी पर मेकेदातू पर एक बांध बनाने की कर्नाटक की योजना पर चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाई।

सभी दल कर्नाटक को बांध बनाने से रोकने के लिए डीएमके के नेतृत्व वाली तमिलनाडु सरकार को अपना सहयोग देने पर भी सहमत हुए।

बांध परियोजना के लिए राज्य के पूर्ण विरोध को दिखाने के लिए, बैठक में केंद्र सरकार को प्रस्ताव प्रस्तुत करने और भारत के सर्वोच्च न्यायालय में लंबित मामले सहित सभी कानूनी कार्रवाई करने का भी निर्णय लिया गया।

राज्य में किसानों के हितों की रक्षा और मेकेदातू बांध मुद्दे पर राज्य के सभी वर्गों के एकमत विचार को प्रतिबिंबित करने के लिए बैठक बुलाई गई थी।

तमिलनाडु सरकार ने कहा कि वह कर्नाटक को मेकेदातू में कावेरी नदी पर बांध बनाने से रोकने के लिए सभी कानूनी कदम उठा रही है।

स्टालिन ने हाल ही में दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करते हुए बांध पर तमिलनाडु की स्थिति की व्याख्या की और राज्य में किसानों के अधिकारों के संरक्षण पर जोर दिया।

बाद में तमिलनाडु के जल संसाधन मंत्री दुरईमुरुगन ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात की और मेकेदातू बांध मामले पर चर्चा की।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने स्टालिन को पत्र लिखकर तमिलनाडु से बांध परियोजना का विरोध नहीं करने का अनुरोध किया था।

उस पत्र के जवाब में स्टालिन ने येदियुरप्पा से कहा था कि बांध से तमिलनाडु के किसानों के हितों पर असर पड़ेगा और यह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ भी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.