logo-image

तमिलनाडु शहरी क्षेत्रों में डोरस्टेप स्वास्थ्य सेवा योजना का विस्तार करेगा

तमिलनाडु शहरी क्षेत्रों में डोरस्टेप स्वास्थ्य सेवा योजना का विस्तार करेगा

Updated on: 24 Sep 2021, 05:15 PM

चेन्नई:

अत्यधिक सफल स्वास्थ्य सेवा, मक्कलाई थेदी मारुथुवम, अब तमिलनाडु के सभी शहरी केंद्रों में संचालित होगी। मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन शुक्रवार को एक अस्पताल में इस सेवा का उद्घाटन करेंगे।

यह योजना पहली बार कृष्णागिरी जिले में 4 अगस्त, 2021 को मुख्यमंत्री स्टालिन द्वारा शुरू की गई थी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावी साबित हुई है।

यह योजना का उद्देश्य ग्रामीण लोगों को उनके दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल के साथ मदद करना है। यह अत्यधिक सफल रही और इसके शुरू होने के दो महीने के भीतर, यह ग्रामीण क्षेत्रों में 15 लाख से अधिक लोगों को कवर कर चुकी है।

राज्य सरकार ने योजना की सेवाओं को शहरी क्षेत्र के लोगों तक पहुंचाने का निर्णय लिया है और इसका उद्घाटन शुक्रवार को मुख्यमंत्री द्वारा चेन्नई राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल में किया जाएगा।

यह योजना अब नोडल बिंदु के रूप में संबंधित सामान्य अस्पतालों के साथ राज्य भर के सभी शहरी केंद्रों में लागू की जाएगी। सामान्य अस्पतालों से संपर्क करने वाले सभी लोगों को योजना के तहत कवर किया जाएगा।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि इस साल 4 अगस्त को हमारे मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन की गई योजना लोगों के दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के साथ एक बड़ी सफलता बन गई है। गतिशीलता के मुद्दों और गंभीर लोगों के साथ बीमारियाँ लाभार्थी हैं और हमारी योजना वर्ष के अंत तक लगभग 1 करोड़ लोगों को कवर करने की है।

जब यह योजना 4 अगस्त को शुरू की गई थी, तो इसका उद्देश्य उन सभी 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य लोगों को नियमित रूप से घर-घर जांच के माध्यम से कवर करना और गैर-संचारी रोगों का पता लगाना था।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह योजना उनकी सरकार के 7 सूत्रीय विजन का हिस्सा है, जिसमें सभी के लिए बेहतर जीवन स्तर की कल्पना की गई है। इसका उद्देश्य मधुमेह और उच्च रक्तचाप वाले लोगों की जांच करना भी था, जो गांवों में बड़े पैमाने पर ज्ञात नहीं होते हैं।

शहरी क्षेत्रों में इस योजना के विस्तार के साथ, कई लोग जो इलाज के लिए अपने घरों से बाहर निकलने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्राप्त होगी। विचार संबंधित सामान्य अस्पताल को स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में सूचित करना है और चिकित्सा देखभाल उस परिवार के दरवाजे पर पहुंच जाएगी।

इस योजना में बच्चों में गुर्दे की बीमारियों और जन्मजात बीमारियों की जांच भी शामिल है और निदान के बाद अस्पतालों में आगे का इलाज किया जाएगा।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ चिकित्सक के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए डायलिसिस करने के लिए इसका विस्तार करने की योजना बना रहा है और इसके लिए पोर्टेबल डायलिसिस मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.