News Nation Logo
Banner

तमिलनाडु बैटरी स्टोरेज सिस्टम के साथ सौर ऊर्जा पार्क करेगा स्थापित

तमिलनाडु बैटरी स्टोरेज सिस्टम के साथ सौर ऊर्जा पार्क करेगा स्थापित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Sep 2021, 08:35:01 PM
TN to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चेन्नई: बिजली मंत्री वी. सेंथिलबालाजी ने मंगलवार को विधानसभा को बताया कि तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (तांगेदको) बढ़ती ऊर्जा मांग को पूरा करने के लिए 4,000 मेगावाट का सौर ऊर्जा पार्क स्थापित करेगा।

अपने विभाग के लिए अनुदान की मांगों को आगे बढ़ाते हुए घोषणा करते हुए, उन्होंने कहा कि टैंगेडको राज्य के सभी जिलों में बैटरी भंडारण प्रणाली के साथ सौर ऊर्जा पार्क स्थापित करने की योजना बना रहा है।

पावर यूटिलिटी ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में विरुधुनगर जिले के करियापट्टी सबस्टेशन में 1 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र के साथ 3 मेगावाट बैटरी स्टोरेज सिस्टम स्थापित करने की योजना बनाई है। इसके क्रियान्वयन के लिए त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

मंत्री ने यह भी कहा कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) से आर-एलएनजी (रीगैसीफाइड लिक्विड नेचुरल गैस) द्वारा संचालित होने के लिए यहां के पास एन्नोर में लगभग 2,000 मेगावाट का 18-20 मेगावाट गैस आधारित पावर प्लांट स्थापित करने की योजना है।

उनके अनुसार, कन्याकुमारी और थेनी जिलों में 500-500 मेगावाट की पंप स्टोरेज पनबिजली परियोजनाओं की स्थापना की जाएगी और विभिन्न जिलों में कुल 7,500 मेगावाट की 11 ऐसी परियोजनाओं की स्थापना की व्यवहार्यता का अध्ययन किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि 1500 मेगावाट बिजली 3.26 रुपये प्रति यूनिट पर खरीदने के लिए मध्यम अवधि के अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने के लिए कदम उठाए जाएंगे और जनरेटर के साथ अल्पकालिक बिजली खरीद अनुबंध भी किए जाएंगे।

सेंथिलबालाजी ने लाभप्रद शर्तों पर अन्य राज्यों के साथ पवन ऊर्जा की अदला-बदली करने, 1,270 करोड़ रुपये के खर्च पर लाइन लॉस को मापने के लिए ट्रांसफार्मर में स्मार्ट मीटर लगाने, उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर तय करने और भारतीय लेखा मानकों के अनुसार खाते तैयार करने और पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन और रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन को प्रति वर्ष लगभग 300 करोड़ रुपये ब्याज की बचत करने की योजना की भी घोषणा की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Sep 2021, 08:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.