logo-image

तमिलनाडु पुलिस ने खुफिया इनपुट के बाद अवैध बांग्लादेशियों पर कसी नकेल

तमिलनाडु पुलिस ने खुफिया इनपुट के बाद अवैध बांग्लादेशियों पर कसी नकेल

Updated on: 14 Jul 2021, 06:10 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु पुलिस की विशेष शाखा ने केंद्रीय खुफिया एजेंसियों से मिली सूचना के बाद राज्य के विभिन्न हिस्सों में छिपे अवैध बांग्लादेशी नागरिकों के खिलाफ व्यापक कार्रवाई शुरू कर दी है।

एक केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि पश्चिम बंगाल के मूल निवासियों की आड़ में तमिलनाडु के विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी संख्या में बांग्लादेशी नागरिक छिपे थे।

राज्य पुलिस ने पहले ही कई जगहों पर छापेमारी की है और पाया है कि बांग्लादेशी नागरिकों के पास आधार कार्ड हैं और उन्होंने बैंक खाते भी खोले हैं।

जांच एजेंसियां उस सूत्र का पता लगा रही हैं, जहां से इन लोगों ने आधार कार्ड हासिल किए हैं।

हालांकि, इनमें से अधिकांश बांग्लादेशी नागरिकों ने अन्य दस्तावेज बनाने के लिए आधार का उपयोग किया है और पुलिस यह पता नहीं लगा रही है कि ये लोग पश्चिम बंगाल से हैं या बांग्लादेश से।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि इनमें से ज्यादातर बांग्लादेशी कोयंबटूर, इरोड, तिरुपुर और कुड्डालोर जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों में थे, जहां वे विभिन्न उद्योगों में काम कर रहे थे।

पुलिस ने कहा कि इनमें से कुछ बांग्लादेशी नागरिकों को मादक पदार्थों की तस्करी से संबंधित मामलों में और कुछ को अनैतिक तस्करी के मामलों में गिरफ्तार किया गया था।

केंद्रीय खुफिया एजेंसियां इन बांग्लादेशी नागरिकों के ठिकाने पर भी नजर रख रही हैं और क्या वे किसी गुप्त राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल थे। कुछ माओवादी संगठनों के कुछ आतंकी संगठनों के साथ संपर्क रखने के इनपुट पहले ही मिल चुके हैं। एजेंसियां इस बात की जांच कर रही हैं कि क्या तमिलनाडु में बांग्लादेशी किसी विशेष मिशन पर हैं या वे यहां रहने के लिए हैं या नहीं?

इन समूहों के अन्य राष्ट्र-विरोधीतत्वों के साथ संबंध के बारे में रिपोर्ट स्पष्ट नहीं है, खुफिया एजेंसियां और राज्य पुलिस इस तथ्य को देखते हुए कोई मौका नहीं ले रही है कि बांग्लादेश में कई कट्टरपंथी जिहादी तत्व हैं जिन्हें पाकिस्तान से सक्रिय समर्थन मिलता है।

पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (करक) ने बांग्लादेश में कई स्लीपर सेल भी बनाए हैं और भारतीय एजेंसियां, सूत्रों के अनुसार, तमिलनाडु में मौजूद इन बांग्लादेशी नागरिकों की पृष्ठभूमि पर काम कर रही हैं।

तमिलनाडु के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, हम यहां बांग्लादेशी नागरिकों की सही संख्या नहीं जानते हैं। हालांकि, हम उन्हें कुछ दिनों में बाहर निकाल देंगे। यह एक ऑपरेशन है जो हम काफी सावधानी से कर रहे हैं और जल्द ही परिणाम देखेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.