News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

तमिलनाडु स्थानीय निकाय चुनाव: सीट बंटवारे को लेकर सियासी घमासान तेज

तमिलनाडु स्थानीय निकाय चुनाव: सीट बंटवारे को लेकर सियासी घमासान तेज

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Sep 2021, 08:15:01 PM
TN local

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चेन्नई: तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) का नेतृत्व ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनावों में द्रमुक उम्मीदवारों के खिलाफ नामांकन पत्र दाखिल करने वाले पार्टी के कई स्थानीय नेताओं को मनाने की कोशिश कर रहा है।

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख खत्म होने के बाद कांग्रेसियों ने कई सीटों पर पर्चा दाखिल कर दिया है, जिससे प्रदेश पार्टी नेतृत्व में कोहराम मच गया है।

हालांकि, जिला कांग्रेस के नेताओं की राय है कि डीएमके जिला नेतृत्व ने उनके साथ बुरा व्यवहार किया है और पार्टी के जिला नेताओं सहित पार्टी के प्रमुख नेताओं को सीट नहीं दी है।

दक्षिण तमिलनाडु में, द्रमुक ने कुछ सीटें कांग्रेस को दी थी, क्योंकि इस क्षेत्र में राष्ट्रीय पार्टी की पकड़ है। द्रमुक ने तेनकासी जिले की कुल सीटों का 15 प्रतिशत कांग्रेस को दी, लेकिन उत्तरी तमिलनाडु में सबसे पुरानी पार्टी को 3 प्रतिशत से 5 प्रतिशत सीटों से संतुष्ट होना पड़ा।

कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, कल्लाकुरिची, रानीपेट, तिरुपत्तूर और विल्लुपुरम जैसे जिलों में कई कांग्रेसी बागी उम्मीदवारों के रूप में नामांकन दाखिल कर रहे हैं और राज्य नेतृत्व के पास इन नेताओं को अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के लिए मनाने का कठिन काम है।

नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 25 सितंबर है।

विल्लुपुरम उत्तर में, यहां तक कि पार्टी के जिला अध्यक्ष को भी डीएमके द्वारा एक सीट से वंचित कर दिया गया था क्योंकि शक्तिशाली वन्नियार पार्टी, पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के एआईएडीएमके गठबंधन से बाहर होने के बाद से आजाद हैं।

कांग्रेस बुधवार रात तक जिला पंचायतों के 140 वार्ड पार्षद पदों में से 9 और पंचायत संघों के 1,381 वार्ड पार्षद पदों में से 63 पर चुनाव लड़ेगी।

द्रमुक ने कांग्रेस को अनाइकट्टू, वेल्लोर और काटपाडी में पंचायत संघों में कोई भी सीट देने से इनकार कर दिया और यहां तक कि वेल्लोर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष और लोकप्रिय कांग्रेस नेता सी.के. देवेंद्रन को सीट नहीं दी गई। उन्होंने अपने दम पर नामांकन पत्र दाखिल किया है और कांग्रेस राज्य नेतृत्व इस सीट के लिए द्रमुक राज्य नेतृत्व के साथ सौदेबाजी कर रहा है।

ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनावों में, डीएमके और एआईएडीएमके दोनों अपने-अपने जिला नेतृत्व के इनपुट पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं और राज्य नेतृत्व आमतौर पर जिला नेतृत्व द्वारा प्रदान की गई उम्मीदवार सूची में हस्तक्षेप नहीं करते हैं।

मदुरै स्थित थिंक टैंक, सामाजिक-आर्थिक विकास फाउंडेशन के राजनीतिक विश्लेषक और निदेशक आर. पद्मनाभन ने आईएएनएस से कहा, डीएमके जिले के नेता कांग्रेस की ताकत और कमजोरी को अच्छे से जानते हैं। अगर कांग्रेस के पास तेनकासी जिले की तरह ताकत होती तो और सीटें मुहैया कराई जातीं। दुर्भाग्य से, कांग्रेस राज्य के कई हिस्सों में एक कम ताकत है और इसलिए यह सौतेला व्यवहार हुआ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Sep 2021, 08:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.