logo-image

तमिलनाडु स्थानीय निकाय चुनाव: सीट बंटवारे को लेकर सियासी घमासान तेज

तमिलनाडु स्थानीय निकाय चुनाव: सीट बंटवारे को लेकर सियासी घमासान तेज

Updated on: 23 Sep 2021, 08:15 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) का नेतृत्व ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनावों में द्रमुक उम्मीदवारों के खिलाफ नामांकन पत्र दाखिल करने वाले पार्टी के कई स्थानीय नेताओं को मनाने की कोशिश कर रहा है।

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख खत्म होने के बाद कांग्रेसियों ने कई सीटों पर पर्चा दाखिल कर दिया है, जिससे प्रदेश पार्टी नेतृत्व में कोहराम मच गया है।

हालांकि, जिला कांग्रेस के नेताओं की राय है कि डीएमके जिला नेतृत्व ने उनके साथ बुरा व्यवहार किया है और पार्टी के जिला नेताओं सहित पार्टी के प्रमुख नेताओं को सीट नहीं दी है।

दक्षिण तमिलनाडु में, द्रमुक ने कुछ सीटें कांग्रेस को दी थी, क्योंकि इस क्षेत्र में राष्ट्रीय पार्टी की पकड़ है। द्रमुक ने तेनकासी जिले की कुल सीटों का 15 प्रतिशत कांग्रेस को दी, लेकिन उत्तरी तमिलनाडु में सबसे पुरानी पार्टी को 3 प्रतिशत से 5 प्रतिशत सीटों से संतुष्ट होना पड़ा।

कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, कल्लाकुरिची, रानीपेट, तिरुपत्तूर और विल्लुपुरम जैसे जिलों में कई कांग्रेसी बागी उम्मीदवारों के रूप में नामांकन दाखिल कर रहे हैं और राज्य नेतृत्व के पास इन नेताओं को अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के लिए मनाने का कठिन काम है।

नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 25 सितंबर है।

विल्लुपुरम उत्तर में, यहां तक कि पार्टी के जिला अध्यक्ष को भी डीएमके द्वारा एक सीट से वंचित कर दिया गया था क्योंकि शक्तिशाली वन्नियार पार्टी, पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के एआईएडीएमके गठबंधन से बाहर होने के बाद से आजाद हैं।

कांग्रेस बुधवार रात तक जिला पंचायतों के 140 वार्ड पार्षद पदों में से 9 और पंचायत संघों के 1,381 वार्ड पार्षद पदों में से 63 पर चुनाव लड़ेगी।

द्रमुक ने कांग्रेस को अनाइकट्टू, वेल्लोर और काटपाडी में पंचायत संघों में कोई भी सीट देने से इनकार कर दिया और यहां तक कि वेल्लोर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष और लोकप्रिय कांग्रेस नेता सी.के. देवेंद्रन को सीट नहीं दी गई। उन्होंने अपने दम पर नामांकन पत्र दाखिल किया है और कांग्रेस राज्य नेतृत्व इस सीट के लिए द्रमुक राज्य नेतृत्व के साथ सौदेबाजी कर रहा है।

ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनावों में, डीएमके और एआईएडीएमके दोनों अपने-अपने जिला नेतृत्व के इनपुट पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं और राज्य नेतृत्व आमतौर पर जिला नेतृत्व द्वारा प्रदान की गई उम्मीदवार सूची में हस्तक्षेप नहीं करते हैं।

मदुरै स्थित थिंक टैंक, सामाजिक-आर्थिक विकास फाउंडेशन के राजनीतिक विश्लेषक और निदेशक आर. पद्मनाभन ने आईएएनएस से कहा, डीएमके जिले के नेता कांग्रेस की ताकत और कमजोरी को अच्छे से जानते हैं। अगर कांग्रेस के पास तेनकासी जिले की तरह ताकत होती तो और सीटें मुहैया कराई जातीं। दुर्भाग्य से, कांग्रेस राज्य के कई हिस्सों में एक कम ताकत है और इसलिए यह सौतेला व्यवहार हुआ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.