logo-image

तमिलनाडु, केरल के अधिकारी हाथियों की सुरक्षा के लिए रेल पटरियों पर बाड़ लगाने पर हुए सहमत

तमिलनाडु, केरल के अधिकारी हाथियों की सुरक्षा के लिए रेल पटरियों पर बाड़ लगाने पर हुए सहमत

Updated on: 29 Nov 2021, 03:00 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के वन अधिकारियों और केरल के पलक्कड़ रेलवे डिवीजन के अधिकारियों ने हाथियों को रेल पटरी पार करने से रोकने के लिए कांजीकोड और मदुक्करई के बीच रेलवे ट्रैक में कमजोर हिस्सों में तार की बाड़ लगाने पर सहमति जताई है।

यह शुक्रवार की रात मदुक्करई के नवक्करई में एक तेज रफ्तार एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आने से 6 साल के हाथी सहित तीन हाथियों के मारे जाने के बाद सामने आई है। वन विभाग ने हाथियों को टक्कर मारने वाली मैंगलोर-चेन्नई एक्सप्रेस ट्रेन के दो लोको पायलटों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम की धारा 9 के तहत मामला दर्ज किया है।

इसके बाद, तमिलनाडु वन विभाग के 5 अधिकारी ट्रेन की गति रिकॉर्ड करने वाले माइक्रोचिप को कब्जे में लेने के लिए पलक्कड़ रेलवे डिवीजन के लोको शेड में पहुंचे, जहां उन्हें रेलवे कर्मचारी संघ और लोको पायलट यूनियन ने रोक दिया। दोनों विभागों के आला अधिकारियों के उच्च स्तरीय हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ।

हाथियों को खेतों में प्रवेश करने से रोकने के लिए तमिलनाडु वन विभाग ने कर्नाटक के नागरहोल जंगल में प्रभावी तार की बाड़ लगाने से एक संकेत लिया था। यह दक्षिणी रेलवे, पलक्कड़ डिवीजन के साथ केरल के वन विभाग के समर्थन की भी मांग करेगा ताकि कांजीकोड से मदुक्करई तक कमजोर खंड में बिजली की बाड़ लगाने को लागू किया जा सके।

तेज रफ्तार ट्रेनों की चपेट में आने से 2016 से अब तक हाथियों के बच्चे समेत 11 जंगली हाथियों की मौत हो चुकी है।

तमिलनाडु के वन अधिकारियों के अनुसार, रेलवे, बाड़ के लिए पुरानी रेल और कांजीकोड और मदुक्करई स्टेशनों के बीच 25 किमी की दूरी प्रदान करेगा और बाड़ लगाने के खर्च के लिए तमिलनाडु राज्य सरकार से अनुदान प्राप्त करने की उम्मीद कर रहा है।

तमिलनाडु वन विभाग भी ट्रैक ए जहां दुर्घटना हुई और ट्रैक बी दोनों में दिन और रात की गश्त के लिए रात में पहरेदारों को नियुक्त किया जाएगा। तीन चौकीदार दिन की ड्यूटी के दौरान तैनात किए जाएंगे जबकि छह चौकीदार रात की ड्यूटी पर होंगे।

वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि आमतौर पर रात के दौरान ट्रेनों का संचालन ट्रैक बी में किया जाता है जबकि ट्रैक ए का इस्तेमाल दिन की यात्रा के लिए किया जाता था। वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जब तक बाड़ खत्म नहीं हो जाती, चौकीदार हाथियों को रेल की पटरी पर यात्रा करने से रोकेंगे और हम और ज्यादा हाथियों को तेज गति वाली ट्रेनों से कुचलने का जोखिम नहीं उठा सकते।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.