logo-image

नीलगिरी में फिल्म सिटी परियोजना के खिलाफ तमिलनाडु के सामाजिक कार्यकर्ता

नीलगिरी में फिल्म सिटी परियोजना के खिलाफ तमिलनाडु के सामाजिक कार्यकर्ता

Updated on: 04 Dec 2021, 05:15 PM

चेन्नई:

नीलगिरी के पर्यावरणविद और सामाजिक कार्यकर्ता स्थानीय सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री ए. राजा के जिले में फिल्म सिटी बनाने के सुझाव के खिलाफ आ गए हैं।

हाल ही में, संसद में बोलते हुए, सांसद ने कहा था कि नीलगिरी में उधगमंडलम फिल्म सिटी के निर्माण के लिए अत्यधिक उपयुक्त है, क्योंकि वहां पहले ही कई फिल्में बन चुकी हैं। यदि एक फिल्म सिटी का निर्माण किया जाता है, तो यह एक बड़ा राजस्व कमाने वाला और फिल्म निर्माण का केंद्र बन सकता है।

स्थानीय पर्यावरणविद् और संरक्षणवादी मनोज नारायणन ने आईएएनएस को बताया, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक सांसद इस तरह का बयान दे रहे हैं। ऊटी और नीलगिरी तेजी से कंक्रीट के जंगल बनते जा रहे हैं और फिल्म सिटी बनाने से प्राकृतिक आवास का अधिक नुकसान होगा और ऐसा होने नहीं दिया जा सकता है।

नीलगिरी के एक संरक्षणवादी एन. मोहनराज ने कहा, जिले की पारिस्थितिकी पहले से ही कई जलविद्युत परियोजनाओं और रेडियो एसट्रोनॉमी विज्ञान केंद्र और कॉस्मिक रे प्रयोगशाला जैसी मौजूदा परियोजनाओं से बोझिल है। इस जगह पर एक फिल्म सिटी का विचार और अधिक मुद्दों को जन्म देगा और इसे रोकना होगा।

संरक्षणवादियों और पर्यावरणविदों का मत है कि उधगमंडलम और नीलगिरी की प्राकृतिक सुंदरता पर कुछ फिल्मों की शूटिंग की वर्तमान प्रणाली स्वीकार्य है। हालांकि, कार्यकर्ताओं ने कहा कि फिल्म सिटी के नाम पर कंक्रीट की इमारतों का निर्माण क्षेत्र पारिस्थितिक संतुलन को बाधित करेगा और ऐसा होने नहीं दिया जा सकता है।

राजा ने आईएएनएस को बताया, फिल्म सिटी प्रोजेक्ट मेरा सुझाव था और मैंने संसद में इसके बारे में पूरे जोश के साथ बात की थी, क्योंकि मेरा मानना है कि यह उधगमंडलम और नीलगिरी के लिए एक अच्छी परियोजना है। हालांकि, इस परियोजना को आगे बढ़ाया जाएगा। जनता के सभी वर्गों और इस संबंध में कोई बाध्यता नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.