logo-image

तमिलनाडु के सरकारी स्कूलों में जल्द ही शिकायत पेटी की सुविधा

तमिलनाडु के सरकारी स्कूलों में जल्द ही शिकायत पेटी की सुविधा

Updated on: 12 Dec 2021, 03:45 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु शिक्षा विभाग ने सरकारी क्षेत्र के सभी प्राथमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों को परिसरों में छात्रों के लिए शिकायत पेटी लगाने का निर्देश दिया है।

तमिलनाडु शिक्षा विभाग के एक बयान के अनुसार, 31,214 प्राथमिक विद्यालय और 6,177 सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय अपने-अपने स्कूलों में शिकायत पेटी स्थापित करेंगे।

शिकायत बॉक्स में राज्य शिक्षा विभाग के हेल्पलाइन नंबर 14417 और छात्र सुरक्षा के पहलुओं के बारे में जागरूकता के लिए एक फ्लेक्स बोर्ड प्रमुखता से प्रदर्शित होगा। सभी स्कूल को शिकायत पेटी और जागरूकता फ्लेक्स बोर्ड स्थापित करने के लिए एक हजार रुपये की राशि स्वीकृत की जाएगी।

राज्य के शिक्षा विभाग ने आगे कहा कि सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए शिकायत पेटी और फ्लेक्स बोर्ड लगाने के लिए 61 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की जाएगी जबकि प्राथमिक विद्यालयों के लिए 3.12 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की जाएगी। राज्य के शिक्षा विभाग के अनुसार, समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) परियोजना को फंड देगा।

स्कूल के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि वे इन शिकायत पेटियों को प्रधानाध्यापक के कार्यालय के सामने मनवर मनासु लेबल के साथ प्रमुखता से प्रदर्शित करें। छात्र सुरक्षा सलाहकार समिति (एसएसएसी) के सदस्य हर 15 दिनों में इन बक्सों की जांच करेंगे और वास्तविक शिकायतें मिलने पर तत्काल कार्रवाई करेंगे।

शिक्षा विभाग छात्र समुदाय के बीच जागरूकता पैदा करने की प्रक्रिया में है और छात्रों को स्कूलों में परेशान होने पर शिकायत करने के लिए कहा है।

एसएसएसी बाल सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर जागरूकता और प्रशिक्षण पैदा करेगा और शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों दोनों को बाल मानसिक स्वास्थ्य और उत्पीड़न के बारे में जागरूकता दी जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.