logo-image

तमिलनाडु भाजपा ने वकीलों के एक गुट के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

तमिलनाडु भाजपा ने वकीलों के एक गुट के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

Updated on: 17 Nov 2021, 01:30 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु में भाजपा से जुड़े वकीलों का विंग उन वकीलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, जो मद्रास हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का मेघालय हाई कोर्ट में तबादला करने का विरोध कर रहे हैं।

तमिलनाडु बीजेपी वकील विंग के एडवोकेट आरसी पॉल कनगराज ने एक ज्ञापन में भारत के राष्ट्रपति, भारत के मुख्य न्यायाधीश और अखिल भारतीय बार काउंसिल को सौंपे गए एक ज्ञापन में वकीलों के एक समूह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है, जो अनावश्यक विरोध से न्यायपालिका की खराब छवि पेश कर रहे हैं।

भाजपा वकील विंग के नेता ने कहा कि मौजूदा मुख्य न्यायाधीश संजीब बनर्जी के तबादले के खिलाफ वर्तमान में विरोध के अलावा, उसी समूह ने मद्रास हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति विजया थहिलरमानी के तबादले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है।

आर.सी. पॉल कनगराज ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, हमने कॉलेजियम द्वारा लिए गए फैसले का समर्थन किया है जो न्यायपालिका के सर्वोत्तम हित में होगा और 574 अधिवक्ताओं ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं।

31 नामित वरिष्ठ अधिवक्ताओं सहित अधिवक्ताओं के एक वर्ग ने न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी को मद्रास हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद से मेघालय हाई कोर्ट में तबादला किए जाने का विरोध किया था।

न्यायमूर्ति संजीव बनर्जी एक मुखर न्यायाधीश थे और उन्होंने तमिलनाडु में अप्रैल 2021 के विधानसभा चुनावों के दौरान भारत के चुनाव आयोग के खिलाफ आदेश जारी किए थे। उन्होंने तब भारत के चुनाव आयोग से पूछा था कि क्या अदालत को कोरोना महामारी के बीच चुनाव के दौरान उचित सुरक्षा उपाय नहीं करने के लिए आयोग के खिलाफ हत्या के आरोप लगाने चाहिए। यह व्यापक रूप से मद्रास हाई कोर्ट के मामलों के शीर्ष से न्यायमूर्ति बनर्जी के अचानक तबादले का एक प्रमुख कारण माना जाता है।

इस बीच, केंद्रीय न्याय विभाग ने मंगलवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी का मद्रास उच्च न्यायालय में तबादला करने की अधिसूचना जारी की। न्यायमूर्ति भंडारी ने पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया और वो 22 सितंबर, 2022 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.