logo-image

रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि पर TMC सांसद का अनोखा विरोध, लोकसभा में खाया कच्चा 'बैंगन'  

TMC सांसद काकोली घोष दस्तीदार ने बस इतना पूछा कि क्या केंद्र सरकार को उम्मीद है कि रसोई गैस की आसमान छूती कीमतों के कारण लोग कच्ची सब्जियां खाना शुरू कर देंगे.

Updated on: 01 Aug 2022, 08:01 PM

नई दिल्ली:

देश में बढ़ती महंगाई (Inflation) और बेरोजगारी (Unemployment) को लेकर संसद में हर रोज गतिरोध देखने को मिल रहा है. मॉनसून सत्र (Monsoon Session) के दौरान आज तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद काकोली घोष दस्तीदार (Kakoli Ghosh Dastidar) ने महंगाई का विरोध करने का अनोखा तरीका अपनाया. कच्चे बैंगन को काटते हुए तृणमूल कांग्रेस के सांसद काकोली घोष दस्तीदार ने लोकसभा में बढ़ती कीमतों का विरोध करने के लिए एक नया तरीका दिखाया. सोमवार को कई व्यवधानों और दो बार सदन के स्थगन के बाद महंगाई पर लोकसभा में बहस हुई.

TMC सांसद काकोली घोष दस्तीदार ने कीमत वृद्धि पर बहस करने के लिए आसन को धन्यवाद देते हुए, दस्तीदार ने बस इतना पूछा कि क्या केंद्र सरकार को उम्मीद है कि रसोई गैस की आसमान छूती कीमतों के कारण लोग कच्ची सब्जियां खाना शुरू कर देंगे.

वह खड़ी हो गई और फिर कीमत वृद्धि की बहस के दौरान अपनी बात कहने के लिए कच्ची सब्जी में से एक काट लिया, क्योंकि कुछ दर्शक हंस रहे थे. उन्होंने कहा कि एलपीजी की ऊंची कीमतें गरीबों के लिए खाना बनाना महंगा कर रही हैं.

दस्तीदार ने कथित तौर पर कहा, "मैं मूल्य वृद्धि पर बहस की अनुमति देने के लिए स्पीकर को धन्यवाद देती हूं," क्या सरकार चाहती है कि हम कच्ची सब्जियां खाएं? फिर उसने कच्चे बैंगन में थोड़ा सा यह दिखाने के लिए कि गैस इतनी महंगी है कि नागरिकों को कच्चा खाना खाना शुरू करना होगा.

दस्तीदार ने कहा कि "पिछले कुछ महीनों में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में चार गुना वृद्धि हुई है, 600 रुपये स, अब यह 1,100 रुपये है." उन्होंने आगे कहा कि केंद्र को सिलेंडर की कीमतें कम करनी चाहिए.

जुलाई में रसोई गैस की कीमत में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी. पिछले एक साल में यह आठवीं बढ़ोतरी थी. बिना सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत अब दिल्ली में 1,053 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर है.

मूल्य वृद्धि और जीएसटी पर हफ्तों के विरोध के बाद, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शाम को बाद में लोकसभा को संबोधित करेंगी. मूल्य वृद्धि के मुद्दे पर सदन में व्यवधान पैदा करने के लिए कांग्रेस के चार सांसदों को भी निलंबित कर दिया गया था, लेकिन उनका निलंबन रद्द कर दिया गया है.

महिला सुरक्षा के मुद्दे पर सदन में चर्चा की मांग को लेकर दस्तीदार संसद परिसर में तृणमूल कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन में भी शामिल थी. पार्टी के लोकसभा सदस्य डोला सेन और राज्यसभा सांसद मौसम नूर भी विरोध का हिस्सा थी. उन्होंने "नवीनतम रिपोर्ट की गई घटनाओं" के आलोक में "महिलाओं के खिलाफ अपराध की रोकथाम की आवश्यकता" पर चर्चा के लिए नोटिस प्रस्तुत किए. गुजरात के ग्रामीण विकास मंत्री अर्जुनसिंह चौहान पर एक महिला से बलात्कार और अवैध रूप से बंधक बनाने के आरोप के बाद सांसदों ने नोटिस भेजा था.