logo-image
लोकसभा चुनाव

संसद में J&K को लेकर PM मोदी की स्पीच पर TMC की इस महिला सांसद ने दिया ये जवाब

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान जम्मू-कश्मीर पर चर्चा करते हुए कहा था कि, उमर अब्‍दुल्‍ला ने कहा था, अनुच्‍छेद 370 को हटाना ऐसा भूकंप लाएगा कि कश्‍मीर भारत से अलग हो जाएगा.

Updated on: 06 Feb 2020, 04:38 PM

नई दिल्ली:

तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण पर पलटवार करते हुए कहा कि, जब वो कश्मीर की आज़ादी और संवैधानिक मूल्यों की बात कर रहे थे तो विडंबना थी कि वहां जम्मू-कश्मीर के सबसे पुराने, वरिष्ठ निर्वाचित सदस्य फारुख़ अब्दुल्ला वहां मौजूद नहीं थे. इसलिए उनके भाषण में जम्मू-कश्मीर को शामिल करना काफी हास्यपद लगा. महुआ मोइत्रा ने संसद में फारुख अब्दुल्ला की अनुपस्थिति पर भी सवाल उठाया उन्होंने कहा कि हमें तो यह भी नहीं पता कि अभी वो (फारुख अब्दुल्ला) कहां हैं.

आपको बता दें कि गुरुवार को संसद में पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान जम्मू-कश्मीर पर चर्चा करते हुए कहा था कि, उमर अब्‍दुल्‍ला ने कहा था, अनुच्‍छेद 370 को हटाना ऐसा भूकंप लाएगा कि कश्‍मीर भारत से अलग हो जाएगा. फारुख अब्‍दुल्‍ला ने कहा था- 370 का हटाया जाना कश्‍मीर के लोगों की आजादी का मार्ग प्रशस्‍त करेगा. अगर ऐसा हुआ तो भारत का झंडा फहराने वाला कश्‍मीर में कोई नहीं बचेगा. हम वो लोग हैं जिनको कश्‍मीर की आवाम पर भरोसा है. हमने भरोसा किया, अनुच्‍छेद 370 को हटाया और वहां तेज गति से विकास भी कर रहे हैं. देश के किसी भी क्षेत्र में हिंसा की इजाजत नहीं की जा सकती. हमारे मंत्री जम्‍मू-कश्‍मीर में जनता के बीच जा रहे हैं, संवाद कर रहे हैं. मैं इस सदन के माध्‍यम से कश्‍मीर के लोगों के लिए प्रतिबद्ध हैं.

यह भी पढ़ें : विवादित ढांचे का मलबा लेना चाहती है बाबरी एक्शन कमेटी, जानें क्यों

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हम अगर उसी तरीके से चलते, जिस तरीके से आपलोग चलते हैं तो इस देश से अनुच्‍छेद 370 नहीं हटता, तो मुस्‍लिम बहनों को तीन तलाक की तलवार आज भी डराती रहती, तो नाबालिग से रेप के मामले में फांसी की सजा का कानून नहीं बनता, तो राम जन्‍मभूमि आज भी विवादों में रहती, तो करतारपुर कॉरिडोर कभी नहीं बनता, तो भारत-बांग्‍लादेश सीमा विवाद कभी नहीं सुधरता.

यह भी पढ़ें : जनता दल (यू) और राष्ट्रीय जनता दल ने पोस्टरों के जरिए फिर एक- दूसरे पर प्रहार किया

PM मोदी ने यह भी कहा, हमारे देश में सिक्‍किम ऐसा प्रदेश है, जिसने खुद को ऑर्गेनिक स्‍टेट के रूप में पहचान बनाई है. कई राज्‍यों को सिक्‍किम ने प्रेरणा दी है. लद्दाख को लेकर मेरे मन में चित्र बहुत साफ है. जिस प्रकार से हमारे पड़ोसी भूटान की प्रशंसा होती है, उसी तरह लद्दाख को भी कार्बन न्‍यूट्रल ईकाई के रूप में विकसित करें. मैं आपको आमंत्रित करता हूं, आइए, देश के गरीबों को पक्‍का मकान के लिए काम करें, देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉकी बनाने के लिए आगे बढ़ें, आइए, एक भारत श्रेष्ठ भारत बनाने के लिए काम करें.