logo-image

मां काली के विवादित पोस्टर का TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने किया बचाव, कही ये बात

एक मूवी के पोस्टर में देवी काली को सिगरेट पीते दिखाया गया है. इसके बाद से देशभर में विवाद खड़ा हो गया है. इस बीच तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने मां काली को लेकर एक विवादित बयान दे डाला है.

Updated on: 05 Jul 2022, 07:47 PM

highlights

  • मूवी पोस्‍टर पर उठे विवाद को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए टीएमसी सांसद ने यह बात कही
  • महुआ मोइत्रा ने डायरेक्टर लीना मणिमेकलई का इस मामले में बचाव किया है

नई दिल्ली:

एक मूवी के पोस्टर में देवी काली को सिगरेट पीते दिखाया गया है. इसके बाद से देशभर में विवाद खड़ा हो गया है. इस बीच तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने मां काली को लेकर एक विवादित बयान दे डाला है. एक टीवी कार्यक्रम के दौरान मोइत्रा ने कहा कि वह मां काली को मांस खाने और शराब पीने वाली देवी की तरह देखती हैं. मूवी पोस्‍टर पर उठे विवाद को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए टीएमसी सांसद ने यह बात कही. महुआ मोइत्रा ने डायरेक्टर लीना मणिमेकलई (Leena Manimekalai) का इस मामले में बचाव किया है. उनके अनुसार, हर किसी को अपनी तरह से देवी-देवताओं को देखने और पूजा करने का हक है. मोइत्रा पूर्व भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) को लेकर बोल रही थीं. उन्‍होंने कहा कि वह आलोचना करने की पक्षधर हैं. हालांकि, आलोचना करने और हिंसा उकसाने में काफी अंतर है.

महुआ मोइत्रा ने इस दौरान कई मुद्दों पर अपनी राय रखी. देवी काली के सिगरेट पीने वाले पोस्‍टर पर भी उन्‍होंने प्रतिक्रिया दी. मोइत्रा का कहना है कि यह किसी के नजरिए पर तय करता है कि वो अपने भगवान को कैसे देखता है. 

ये भी पढ़ें: आम आदमी पार्टी का बीजेपी पर बड़ा हमला, MCD में लूट मचाने का आरोप

सिक्‍किम और भूटान के बारे में बोलते हुए TMC सांसद ने कहा कि यहां के लोग देवी-देवताओं को शराब आदि का चढ़ावा करते हैं. वहीं, यूपी जैसे राज्‍यों में आप प्रसाद के तौर पर शराब देने की बात कहें तो वह ईश निंदा की तरह होगा. मोइत्रा के अनुसार कौन कैसे देवी काली को देखता है यह उसकी आस्था तय करती है. एक हिंदू होने के नाते वह मां काली को मांसाहारी और शराब स्‍वीकार करने वाली देवी के रूप में देखती हैं. उनका कहना है कि तारापीठ के नजदीक कई साधु स्‍मोक करते हुए मिलेंगे. वो देवी काली को उसी तरह से देखते और पूजा करते हैं. 

डायरेक्टर लीना मणिमेकलई द्वारा पोस्टर सामने लाए जाने के बाद से देश के कई राज्यों में विरोध दर्ज किया गया है. यूपी और दिल्ली के साथ कई जगहों पर डायरेक्टर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. हाल में आए पोस्टर में देवी काली को सिगरेट पीते दिखाया गया है.