News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

UNGA की बैठक से पहले तिरुमूर्ति ने कहा- भारत विकासशील दुनिया की महत्वपूर्ण आवाज

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि अब भारत विकासशील दुनिया की महत्वपूर्ण आवाज है. वहीं उन्होंने कहा कि यूएनजीए में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का दुनिया के नेताओं में सबसे ज्यादा इंतजार है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 21 Sep 2021, 08:01:15 AM
T S Trimurti

T S Trimurti (Photo Credit: ANI)

highlights

  • कहा-प्रधानमंत्री के भाषण का दुनिया के नेताओं में सबसे ज्यादा इंतजार
  • आतंकवाद से लड़ने के लिए सामूहिक प्रयास पर जोर देने में भारत सबसे आगे
  • बैठक में COVID-19 महामारी के अलावा और भी महत्वपूर्ण मुद्दे होंगे

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि अब भारत विकासशील दुनिया की महत्वपूर्ण आवाज है. वहीं उन्होंने कहा कि यूएनजीए में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का दुनिया के नेताओं में सबसे ज्यादा इंतजार है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्त और सामूहिक प्रयास पर जोर देने के लिए भारत सबसे आगे है. टी एस तिरुमुर्ति ने  पीएम नरेंद्र मोदी 25 सितंबर को यूएनजीएस की 76वीं बैठक से पहले यह बात कही है. तिरुमूर्ति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा दुनिया के सामने आने वाले कुछ मुख्य मुद्दों और भारत में हमारे लिए महत्वपूर्ण और चिंता संबंधी मुद्दों को संबोधित किया है, जिसमें घरेलू मोर्चे पर हमारी कुछ उपलब्धियां भी शामिल हैं. मोटे तौर पर यह वही है जो मुझे लगता है कि UNGA की पृष्ठभूमि होगी.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी जाएंगे अमेरिका, 25 सितंबर को UNGA को करेंगे संबोधित

 

कोविड महामारी से लड़ने में भारत सबसे आगे रहा

उन्होंने कहा कि भारत COVID महामारी से लड़ने में सबसे आगे रहा है. हम वैक्सीन इक्विटी सुनिश्चित करने के लिए की गई कई पहलों को सुदृढ़ करेंगे और विकासशील देशों के लिए टीकों की पहुंच और उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे, जिन्हें वैक्सीन वितरण के दायरे में नहीं लाया गया है. उन्होंने कहा कि COVID-19 महामारी और इसके मानवीय प्रभाव के अलावा अन्य मुद्दे जैसे वैश्विक आर्थिक मंदी और विकास के लिए वित्तपोषण, आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रहे संघर्ष, अफगानिस्तान में विकास शामिल होंगे.

दुनिया के सामने साझा चुनौतियां

उन्होंने कहा कि दुनिया के सामने जो साझा चुनौतियां है, उसे भारत ना सिर्फ बेहतर तरीके से समझता है बल्कि उससे निपटने के लिए आगे भी आया है. क्लाइमेट चेंज हो, आतंकवाद का मुद्दा, सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल को हासिल करने की बात हो तो भारत, दुनिया के सभी मुल्कों के साथ मिलकर आगे बढ़ रहा है. टी एस तिरुमुर्ति ने कहा कि हमें देखना होगा कि किस तरह से हम सभी सदस्य देशों के सम्मान, सार्वभौम सत्ता का सम्मान करते हुए फैसला लेते हैं। 

25 सितंबर को यूनजीए को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी
टी एस तिरुमुर्ति ने कहा कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी 25 सितंबर को यूएनजीए की 76वीं बैठक को संबोधित करने वाले हैं, यह बैठक और संबोधन हम सबके लिए इसलिए ज्यादा अहम है क्योंकि कोरोना के दौर में हम पहली बार इतने बड़े मंच पर रूबरू होने जा रहे हैं.  

First Published : 21 Sep 2021, 08:00:20 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो