News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

तिरुमाला मंदिर के वरिष्ठ पुजारी शेषाद्रि का 74 साल की उम्र में निधन

तिरुमाला मंदिर के वरिष्ठ पुजारी शेषाद्रि का 74 साल की उम्र में निधन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Nov 2021, 12:10:01 PM
Tirumala temple

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

विखाशापत्तनम:   डॉलर शेषाद्री के नाम से मशहूर तिरुमाला मंदिर के वरिष्ठ पुजारी पाला शेषाद्रि का सोमवार तड़के दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे।

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) को दिल का दौरा पड़ा था और अस्पताल ले जाते समय उन्होंने अंतिम सांसें ली।

वह कार्तिका दीपोत्सवम के लिए शहर में थे। वह रविवार रात टीटीडी कल्याण मंडपम में कुछ रस्मों में शामिल हुए थे।

टीटीडी सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने सुबह करीब 4 बजे सीने में दर्द की शिकायत की और अधिकारी उन्हें अपोलो अस्पताल ले गए लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई।

शेषाद्रि के शव को किंग जॉर्ज अस्पताल में रखा गया है और अधिकारी इसे तिरुपति ले जाने की व्यवस्था कर रहे हैं, जहां मंगलवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

शेषाद्री 1978 से प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर की सेवा कर रहे हैं। हालाँकि उन्होंने 31 जुलाई, 2006 को सेवानिवृत्ति प्राप्त की, लेकिन लगातार सरकारों ने ओएसडी के रूप में उनका कार्यकाल बढ़ाया था।

मंदिर के इतिहास और सभी अनुष्ठानों से अच्छी तरह वाकिफ, शेषाद्री टीटीडी में सबसे प्रमुख व्यक्ति थे, जो दुनिया के सबसे अमीर हिंदू मंदिर के मामलों का प्रबंधन करते है। जब भी कोई वीआईपी मंदिर में आता था तो उसकी उपस्थिति अनिवार्य मानी जाती थी।

शेषाद्री तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह, प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव, एबी वाजपेयी, मनमोहन सिंह, नरेंद्र मोदी, कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों और अन्य वीआईपी के मंदिर की यात्रा के दौरान दिव्य मार्गदर्शक थे।

सुपर पुजारी, जिन्हें डॉलर शेषाद्री भी कहा जाता था, ने सरकार में काफी प्रभाव डाला और राजनेताओं और नौकरशाहों के साथ अच्छे संबंध सांझा किए।

2007 में मंदिर के खजाने से डॉलर नामक 310 सोने के सिक्कों के घोटाले के बाद से शेषाद्री सबकी की नजर में थे। 2005 में जब शेषाद्री प्रभारी थे तब डॉलर गायब हो गए थे।

अगस्त 2008 में एक सतर्कता जांच के बाद उन्हें और दो उप कार्यकारी अधिकारियों को आरोपित करने के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, शेषाद्री ने टीटीडी को निर्दोष होने का दावा करते हुए पत्र लिखा था।

2010 में शेषाद्री को एक और विस्तार दिए जाने के बाद, कांग्रेस नेता मगुंती गोपाल रेड्डी ने एक जनहित याचिका के माध्यम से आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में इसे चुनौती दी थी।

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया कि मंदिर के गहनों और गहनों से जुड़े कई घोटालों में उसका नाम सामने आने के बावजूद टीटीडी द्वारा उन्हें अनुचित लाभ दिया गया है। उन्होंने अदालत से शेषाद्री पर नार्को विश्लेषण, ब्रेन मैपिंग और लाई डिटेक्टर परीक्षण करने का भी आग्रह किया।

2011 में, आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने शेषाद्रि की सेवाओं के विस्तार को खारिज कर दिया था। हालांकि, सुपर पुजारी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जिसने इस आधार पर उनके पक्ष में फैसला सुनाया कि सेवा से संबंधित मुद्दों पर जनहित याचिका दायर नहीं की जा सकती है।

तब से शेषाद्रि को ओएसडी के रूप में सेवा विस्तार मिल रहा था। इसे टीटीडी के इतिहास में एक रिकॉर्ड बताया जाता है।

इस बीच, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने टीटीडी के ओएसडी शेषाद्री के निधन पर दुख और दुख व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने शेषाद्रि के शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की, जो 1978 से टीटीडी के साथ थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Nov 2021, 12:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.