News Nation Logo
Banner

साइबर सुरक्षा को लेकर बाइडन से मिलेंगे कुक, नडेला, जेसी : रिपोर्ट

साइबर सुरक्षा को लेकर बाइडन से मिलेंगे कुक, नडेला, जेसी : रिपोर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Aug 2021, 12:40:01 PM
Tim Cook,

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: एप्पल के सीईओ टिम कुक, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और चेयरमैन सत्या नडेला और अमेजॉन के सीईओ एंडी जेसी जैसे शीर्ष तकनीकी दिग्गज 25 अगस्त को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलेंगे, ताकि उन्हें इस बात से परिचित कराया जा सके कि वे हाल के बढ़ते साइबर डेटा उल्लंघनों के मद्देनजर खतरे को कैसे संबोधित करेंगे।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, जो बाइडन ने बुधवार को एक बैठक की मेजबानी करने की योजना बनाई है, जिसमें इस बात पर चर्चा की जाएगी कि कंपनियां साइबर सुरक्षा में कैसे सुधार कर रही हैं।

रिपोर्ट में मंगलवार को कहा गया, अधिकारी साइबर सुरक्षा और सरकार के साथ सहयोग में सुधार के लिए बैंकिंग, ऊर्जा और जल उपयोगिता क्षेत्रों सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संस्थाओं द्वारा किए गए प्रयासों पर चर्चा कर सकते हैं।

गूगल, आईबीएम, जेपी मॉर्गन चेस और ऊर्जा फर्म सदर्न कंपनी को भी आमंत्रित किया गया है।

टेक कंपनियों ने रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

साइबर सुरक्षा बैठक बड़े पैमाने पर सोलरविंड्स हैक, कासिया रैंसमवेयर हमले और साइबर हमले के कारण औपनिवेशिक पाइपलाइन बंद होने जैसी कई घटनाओं के मद्देनजर हुई है।

देश पर बार-बार होने वाले साइबर हमलों से चिंतित, बाइडन ने मई में एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जिसमें राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा में सुधार के लिए नई नीतियों को लागू किया गया था।

यह स्वीकार करते हुए कि अमेरिका लगातार और तेजी से परिष्कृत दुर्भावनापूर्ण साइबर अभियानों का सामना कर रहा है जो सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र और अंतत: अमेरिकी लोगों की सुरक्षा और गोपनीयता के लिए खतरा हैं। बाइडन ने कहा कि सरकार को पहचानने, रोकने, बचाव करने, पता लगाने और इन कार्यों और अभिनेताओं का जवाब देंने के अपने प्रयासों में सुधार करना चाहिए।

उन्होंने कार्यकारी आदेश में लिखा, दुर्भावनापूर्ण साइबर अभिनेताओं से हमारे देश की रक्षा करने के लिए संघीय सरकार को निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करने की आवश्यकता है। निजी क्षेत्र को लगातार बदलते खतरे के माहौल के अनुकूल होना चाहिए, यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसके उत्पाद सुरक्षित रूप से बनाए और संचालित हों, और अधिक बढ़ावा देने के लिए संघीय सरकार के साथ साझेदारी करें।

औपनिवेशिक पाइपलाइन कंपनी, जो देश में सबसे बड़ी परिष्कृत-उत्पाद पाइपलाइन है, को 7 मई को साइबर सुरक्षा हमले के कारण बंद करने के लिए मजबूर होने के बाद कार्यकारी आदेश पारित किया गया था।

फरवरी से, बाइडन प्रशासन सोलरविंड्स हमले को दूर करने और भविष्य में इसी तरह के हमलों से बचाने के लिए संघीय आईटी प्रथाओं को बदलने के लिए काम कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Aug 2021, 12:40:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.