logo-image

महाराष्ट्र में बाघिन ने महिला वन रक्षक को मार डाला

महाराष्ट्र में बाघिन ने महिला वन रक्षक को मार डाला

Updated on: 20 Nov 2021, 04:45 PM

चंद्रपुर (महाराष्ट्र):

यहां ताडोबा-अंधारी टाइगर रिजर्व (टीएटीआर) में शनिवार सुबह एक दुखद खबर सामने आई है। टीएटीआर में एक महिला वन रक्षक को एक बाघिन ने मार डाला। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

टीएटीआर के मुख्य वन संरक्षक डॉ जितेंद्र रामगांवकर ने कहा कि यह घटना तब घटी जब महिला अधिकारी - स्वाति डुमाने - टीएटीआर के कोलारा वन रेंज के तीन अन्य बीट सहयोगियों के साथ, आसपास के क्षेत्र में बाघों की गिनती कर रही थी।

उन्होंने कहा कि सुबह सात बजे के आसपास, डुमाने और उनके तीन बीट हेल्पर्स ने अखिल भारतीय बाघ अनुमान-2022 अभ्यास के हिस्से के रूप में एक संकेत सर्वेक्षण शुरू किया।

टीएटीआर कोर क्षेत्र के अंदर कोलारा गेट से कम्पार्टमेंट नंबर 97 तक लगभग 4 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद, टीम ने एक बाघिन को उनके आगे के रास्ते पर, मुश्किल से 200 मीटर दूर बैठे देखा।

रामगांवकर ने कहा कि उन्होंने बाघिन के हिलने-डुलने का लगभग आधे घंटे तक इंतजार किया, लेकिन बाद में उन्होंने जंगल के घने हिस्से से होकर जाने का फैसला किया।

हरकत को देखते हुए, बाघिन ने उनका पीछा किया और डुमाने पर हमला कर दिया, क्योंकि वह तीन बीट हेल्पर्स के ठीक पीछे चल रही थी।

साथियों ने हलचल देखी और इतने में बाघिन ने डुमाने को घसीटते हुए जंगल में खींच लिया।

बीट हेल्पर्स ने जंगल के बाहर सीनियर्स को सूचना दी, जो मौके पर पहुंचे और जंगल के अंदर डुमाने के शव का पता लगाने में कामयाब रहे।

रामगांवकर ने कहा, चिमूर के सरकारी अस्पताल में शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। एआईटीई-2022 साइन सर्वे और पैदल चलने की कवायद को टीएटीआर में अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है और ऐसी घटनाओं से बचने के लिए सावधानी बरती जा रही है।

उन्होंने कहा कि वन विभाग दुमाने के पति और एक बेटी सहित परिवार को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है, जबकि आगे की जांच के साथ मामला दर्ज किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.