logo-image

उत्तराखंड : बस्ती में जाने वाले बाघों की होगी कोरोना जांच

अमेरिका के न्यूयार्क शहर में एक बाघिन में कोरोना संक्रमण की खबर आने के बाद से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क अलर्ट मोड पर आ गया है. बस्ती में जाने वाले बाघों की कोरोना जांच करने के निर्देश दिए गए हैं.

Updated on: 07 Apr 2020, 08:22 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के न्यूयार्क शहर में एक बाघिन में कोरोना संक्रमण की खबर आने के बाद से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क अलर्ट मोड पर आ गया है. बस्ती में जाने वाले बाघों की कोरोना जांच करने के निर्देश दिए गए हैं. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के निदेशक राहुल ने आईएएनएस को बताया, "मनुष्यों से जानवरों में पहली बार आए इस संक्रमण से सतर्कता बरती जा रही है. टाइगर रिजर्व में सारे जानवर जंगली होते हैं, उनमें संभावना कम है. कई बार बाघ आबादी के नजदीक आ जाते हैं, तो उन्हें रेस्क्यू करना पड़ता है, बेहोश करना पड़ता है. ऐसे में सवाधानी जरूरी है. ऐसे जानवरों की जांच भी होनी चाहिए, कहीं उनमें संक्रमण तो नहीं है."

यह भी पढ़ें- क्या Covid-19 में रामबाण है हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन? जानें हर सवाल का जवाब

उन्होंने बताया, "ड्रोन के माध्यम से भी हम लोग बाघों या अन्य जानवरों को खोजते हैं. जिन इलाकों में पानी ज्यादा होता है वहां हाथियों का सहारा (हाथी की मदद से गस्त) लेना पड़ता है. इसके अलावा ड्रोन कैमरे के माध्यम से अधिक ऊंचाई तक हम बाघों को खोजते हैं. यहां पर थर्मल कैमरों के माध्यम से बाघों पर 24 घंटे निगरानी की जा रही है."

उन्होंने बताया कि एनसीटीए द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक, जब जानवरों में कोविड-19 के लक्षण मिलें, तो जानवर और आदमी के बीच में दूरी बनाई जानी चाहिए. पालतू जानवरों की देख-रेख के लिए सामान्य स्वस्थ्य व्यक्ति को ही रखा जाना है.

यह भी पढ़ें- बीजद सबसे अमीर क्षेत्रीय पार्टी, 15 पार्टियों ने नहीं दिया आय का ब्योराः ADR

निदेशक ने बताया, "जानवर अगर खांस रहा है, कफ कर रहा है तो उसमें कोरोना के लक्षण समझे जाते हैं, इसके बाद उनकी जांच के लिए निगरानी की जाती है. अगर लक्षण ज्यादा दिनों तक रहेगा, तो इनका सैंपल लेकर लैब भेजा जाएगा. जब तक रिपोर्ट नहीं आती, तब तक यह जानवर अलग रहेंगे. अगर किसी जानवर में कोरोना के लक्षण मिलते हैं, तो उसे क्वारंटाइ किया जाएगा. इसके लिए दो जगह निर्धारित की गई है. बिजरानी और कालागढ़ में दो जगह आइसोलेशन वार्ड बने है. अभी इनमें केवल हाथियों के लिए ही व्यवस्था है."

अमेरिका की बाघिन में मिले कोरोना के संक्रमण के बाद से हरकत में आए पार्क प्रशासन ने अब यह तय किया है कि जब तक बेहद जरूरी नहीं होगा, तब तक कोई पार्क कर्मचारी भी जंगल में, जानवरों के नजदीक नहीं जाएगा. वन्य जीवों को उनका आहार देने जाने का काम करने वाले लोग भी अब न केवल शारीरिक दूरी बनाकर ही अपना करेंगे, बल्कि मास्क समेत सभी संसाधनों से लैस होकर उनके नजदीक जाएंगे.

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन न हो तो कोरोना वायरस का एक मरीज 30 दिनों में 406 लोगों को कर सकता है संक्रमित: अध्ययन

गौरतलब है कि न्यूयार्क के ब्रॉक्स चिड़ियाघर में एक बाघिन को कोरोना से संक्रमित पाया गया है. अमेरिका में किसी जानवर के कोरोना पीड़ित होने का यह पहला मामला है. माना जा रहा है कि बाघिन को यह संक्रमण चिड़ियाघर के किसी कर्मचारी से हुआ है.