News Nation Logo

शहरी वनों, जलवायु संरक्षण के लिए वैश्विक अभियान का चेहरा बने टाइगर श्रॉफ

शहरी वनों, जलवायु संरक्षण के लिए वैश्विक अभियान का चेहरा बने टाइगर श्रॉफ

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Oct 2021, 01:50:01 PM
Tiger Shroff

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: तीव्र औद्योगीकरण, शहरों के विस्तार, कृषि भूमि और जंगलों के अतिक्रमण ने पूरे विश्व में प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ दिया है। उस लापरवाह उपभोक्तावाद को जोड़ें जिसने हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को जहर दिया है और कई प्रजातियों को विलुप्त होने के कगार पर धकेल दिया है। यह कहना कि जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण क्षरण का खतरा बहुत बड़ा है, एक अल्पमत होगा।

दुनिया एक टिक-टिक करते हुए टाइम बम पर बैठी है और, मानव प्रजाति के सदस्यों के रूप में, क्षति अपरिवर्तनीय होने से पहले हमें अभी कार्य करने की आवश्यकता है। हाल ही में, अभिनेता टाइगर श्रॉफ ने शहरी वनीकरण के लिए भामला फाउंडेशन को अपना समर्थन दिया है।

इस पहल को नॉर्वे के राजनयिक एरिक सोलहेम ने समर्थन दिया है। भामला फाउंडेशन ने समस्या का मुकाबला करने, शहरों के विस्तार पर उल्टा कार्ड खेलने के लिए एक अनूठा समाधान निकाला है। उनका उद्देश्य शहरी वनों के निर्माण और विस्तार की दिशा में रणनीतिक रूप से काम करना और जलवायु परिवर्तन को नियंत्रण में लाना है। टाइगर ने जलवायु परिवर्तन पर अपने विचार साझा किए और इस अभियान की मदद से हम कैसे चीजों से निपटते हैं, इस पर अपने विचार साझा किए है।

अभिनेता ने आईएएनएस को बताया कि भामला फाउंडेशन के साथ इस तरह के एक महत्वपूर्ण वैश्विक अभियान का हिस्सा बनकर मैं वास्तव में सम्मानित महसूस कर रहा हूं क्योंकि शहरी जंगलों का संरक्षण और जलवायु परिवर्तन को धीमा करना समय की जरूरत है, अगर हम हम सभी के लिए एक स्थायी भविष्य का निर्माण करना चाहते हैं।

टाइगर को लगता है कि मोक्ष का मार्ग हमारी जीवनशैली और उपभोग की आदतों में बदलाव से निकलेगा। उन्होंने आगे कहा कि घर पर आपकी जीवनशैली में एक छोटा सा बदलाव भी पर्यावरण की रक्षा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है, इसलिए मुझे इस अभियान के लिए लोगों, खासकर युवाओं से जितना हो सकता है, उतना समर्थन मिलने की उम्मीद है।

सोलहैम ने फाउंडेशन द्वारा किए गए कार्यों के बारे में भी बताया, उन्होंने कहा कि भामला फाउंडेशन द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों के बारे में जानकर मुझे खुशी हुई। यह पर्यावरण की रक्षा, शहरी वनों के विकास और संरक्षण की दिशा में बहुत योगदान दे रहा है।

उन्होंने साझा किया कि टाइगर के बोर्ड में होने से बदलाव लाने में मदद मिलेगी क्योंकि अभियान अधिक लोगों तक पहुंचेगा। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि टाइगर श्रॉफ को एक युवा आइकन के रूप में रखते हुए वह लोगों को विशेष रूप से युवाओं को इस उद्देश्य की ओर ले जाने के लिए एक परफेक्ट हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Oct 2021, 01:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.