logo-image

कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी ये बड़ी जानकारी, हर डोज के बीच...

कोरोना वायरस (CoronaVirus) ने पिछले एक साल से दुनिया की रफ्तार पर ब्रेक लगा रखा है. इस किलर वायरस से छुटकारा पाने के लिए कोरोना वैक्सीन पर तेजी से काम हो रहा है. भारत में भी कोरोना वैक्सीन पर काम हो रहा है.

Updated on: 08 Dec 2020, 05:27 PM

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस (CoronaVirus) ने पिछले एक साल से दुनिया की रफ्तार पर ब्रेक लगा रखा है. इस किलर वायरस से छुटकारा पाने के लिए कोरोना वैक्सीन पर तेजी से काम हो रहा है. भारत में भी कोरोना वैक्सीन पर काम हो रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कोरोना वैक्सीन की जानकारी मीडिया से साझा की.

राजेश भूषण ने बताया, 'तीन वैक्सीन प्री-क्लीनिकल स्टेज में हैं और 6 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल में हैं. ये 2-3 डोज वाले वैक्सीन हैं, अधिकांश 2 डोज वाले वैक्सीन हैं. हर डोज़ के बीच की दूरी 3-4 हफ़्ते की है.'

इसे भी पढ़ें:धरने पर बैठे सिसोदिया, AAP का दावा- दिल्ली पुलिस ने CM से मिलने को रोका

मतलब जब कोरोना वैक्सीन आएगा तो एक बार में नहीं बल्कि दो या फिर तीन डोज लेने होंगे. इनके बीच का गैप 3 से 4 हफ्ते की होगी. 

इसके साथ ही सचिव राजेश भूषण ने बताया कि सितंबर के मध्य से भारत में कोरोना वायरस के ने मामलों में लगातार गिरावट है.प्रति दस लाख लोगों पर कोरोना वायरस के मामलों में अगर हम विश्व के बड़े देशों से भारत की तुलना करें तो वहां भारत से सात-आठ गुना ज़्यादा मामले हैं.

और पढ़ें:किसानों के समर्थन में अनशन पर बैठे अन्ना हजारे, कहा- पूरे देश में चले आंदोलन

उन्होंने कहा कि हमारे देश में केस पॉजिटिविटी लगातार घट रही है और कुल पॉजिटिविटी रेट 6.5 प्रतिशत है. पिछले एक सप्ताह का पॉजिटिविटी रेट 3.2 प्रतिशत है.

वहीं नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि हम वायरस का पीछा कर रहे हैं और हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि वायरस हमारा पीछा ना करे. उन्होंने आगे कहा कि तीन वैक्सीन उम्मीदवार लाइसेंस के लिए नियामक के विचाराधीन हैं. जिस पर तेजी से विचार चल रहा है. उम्मीद है कि सभी या किसी एक के संबंध में शीघ्र लाइसेंस देने की दिशा में कदम उठाया जाएगा.