logo-image
लोकसभा चुनाव

Earthquake: अफगानिस्तान में 30 मिनट में आए 3 शक्तिशाली भूकंप, 6.3 तीव्रता दर्ज, 14 की मौत

Earthquake: भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में रहा है. अब तक इसमें जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है

Updated on: 07 Oct 2023, 05:04 PM

नई दिल्ली:

Earthquake:  अफगानिस्तान में शनिवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हेरात प्रांत था. इन झटकों में अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं करीब 78 लोग घायल हो गए. भूकंप के बाद ​अधिकारियों का कहना है कि पश्चिमी अफगानिस्तान में भूकंप के कारण एक शख्स की मौत हो गई. इसके साथ दर्जनों घायल हो गए. स्थानीय रिपोर्ट की माने तो भूकंप के कारण कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं भी देखने को मिलीं. यहां पर कई इमारतें ढह गई हैं. इस तरह से मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है.

भूकंप के डर से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. इसके कई वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. भूकंप आने की वजह धरती के नीचे मौजूद प्लेटें हैं. ये धीमी रफ्तार से घूमती है. हर वर्ष ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती है. इस दौरान कोई प्लेट किसी से दूर होती है तो कोई नीचे खिसक जाती है. इसी दौरान प्लेटों के टकराने से भूकंप आता है.

 

 

 

पांच जोन में बांटा गया है भूकंप क्षेत्र

पूरे देश को भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने पांच भूकंप जोन में डिवाइड किया गया है. देश का 59 प्रतिशत भाग भूकंप रिस्क में है. भारत में पांचवें जोन को सबसे ज्यादा खतरनाक और सक्रिय माना जाता है. सबसे खतरनाक जोन में जम्मू और कश्मीर का भाग (कश्मीर घाटी), हिमाचल प्रदेश का पश्चिमी भाग, उत्तराखंड का पूर्वी हिस्सा, गुजरात में कच्छ का रण, उत्तरी बिहार का भाग, भारत के सभी पूर्वोत्तर  राज्य, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आता है.