logo-image

दिवाली-छठ पर घर जाने वालों को नहीं है स्पेशल ट्रेन की जानकारी, स्टेशनों पर भीड़

रेल मंत्रालय ने दिवाली ओर छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए 110 स्पेशल ट्रेनें, 600 से ज़्यादा फेरे के साथ लोगों के बैठने के लिए खास इंतज़ाम किए हैं. लेकिन फिर भी लोगों को टिकट नहीं मिल रहे हैं.

Updated on: 02 Nov 2021, 11:55 PM

highlights

  • यदि आप दीवाली-छठ मनाने जा रहे हैं तो घर से ही सारी जानकारी लेकर निकलें
  • रेल मंत्रालय ने 110 स्पेशल ट्रेन और ट्रेनों के 600 से ज़्यादा फेरे तय किए हैं
  • नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर घर जाने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा

नई दिल्ली:

त्योहार को हर कोई अपने घर-परिवार के साथ मनाना पसंद करता है. त्योहारी सीजन में हर जगह भारी भीड़ देखने को मिलती है. बाजार, रेलवे स्टेशन और बस स्टॉप जैसे तमाम सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की भीड़ जमा रहती है. इस समय दिवाली, भैयादूज और छठ पर्व को मनाने के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग अपने गृह नगर जाना चाह रहे हैं. रेल मंत्रालय ने दिवाली ओर छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए 110 स्पेशल ट्रेनें, 600 से ज़्यादा फेरे के साथ लोगों के बैठने के लिए खास इंतज़ाम किए हैं. लेकिन फिर भी लोगों को टिकट नहीं मिल रहे हैं. क्योंकि टिकट तो पहले ही बुक हो गए. टिकट न मिलने की वजह से लोग परेशान हैं. रेलवे स्टेशन पर घर जाने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा है. अधिकांश लोगों के स्पेशल ट्रेनों के बारे में जानकारी ही नहीं है.

यदि आप दीवाली-छठ मनाने जा रहे हैं तो घर से ही सारी जानकारी लेकर निकलें, क्योंकि आपको सफर के दौरान दिक्कत आ सकती है. हालांकि रेलवे की तरफ से भरपूर इंतज़ाम है. दिवाली और छठ के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर स्पेशल इंतेज़ाम किया गया है.

रेल मंत्रालय ने 110 स्पेशल ट्रेन और ट्रेनों के 600 से ज़्यादा फेरे तय किए हैं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 18000 वर्ग फिट क्षेत्रफल का पंडाल लगाया गया है. जिसमे 1000 से ज़्यादा यात्रियों के लिए बैठने, खाने, टीवी देखने का इंतज़ाम है. 7 रिज़र्वेशन काउंटर तैयार किये गए हैं और कोरोना की जांच के लिए कैम्प लगाया गया है. ये सारे इंतज़ाम दिवाली और छठ के लिए है. 

लेकिन क्या इस इंतज़ाम से लोगों की परेशानी कम हुई है, क्या ट्रेन में सीट आसानी से मिल रही है, इसकी जांच के लिए न्यूज नेशन ने नई दिल्ली से लेकर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन का रुख किया, ताकि सुविधाओं के साथ पता लगाया जा सके कि क्या इससे लोगों की सारी परेशानी दूर हो गई है.

यह भी पढ़ें: त्योहारी भीड़ कहीं कोरोना की तीसरी लहर को दावत तो नहीं? आशंका से उड़े स्वास्थ्य विभाग के होश

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जहां पंडाल लगाया गया है, न्यूज नेशन के रिपोर्टर ने पहले वहां का रूख किया. लोगों से बातचीत करने पर पता चला कि लोगों को स्पेशल ट्रेन के बारे में पता नहीं है, जानकारी के अभाव में उनको टिकट नहीं मिल पाया.

रेलवे ने नई दिल्ली प्लेटफॉर्म से लेकर पुरानी दिल्ली आनंद विहार पर खास इंतज़ाम किये हैं. 10500 वर्ग फिट और 7500 वर्ग फिट का दो पंडाल तैयार किये गए हैं. जिसमे 1000 से ज़्यादा लोगों की सुविधा के लिए स्क्रीन जिसमे ट्रेन की जानकारी,मनोरंजन के लिए एलईडी,खाने के इंतज़ाम के साथ 7 रिजर्वेशन काउंटर अलग से बनाया गया है, जिसमें तुरंत टिकट बुक हो सकता है. लेकिन इसके बावजूद लोगों को टिकट नहीं मिल पा रहा है.