News Nation Logo
Banner

केरल में खुला अनोखा 'Robot Waiters' वाला रेस्तरां, जानिए क्या हैं खूबियां

केरल के कन्नूर जिले में एक ऐसा ही रेस्टोरेंट खोला गया है जहां आपको रोबोट सर्व करेंगे यह होटल अपनी खूबियों के चलते सुर्खियों में बना है

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 18 Jul 2019, 08:35:03 PM

highlights

  • केरल में खुला यह दुर्लभ रेस्टोरेंट
  • रेस्टोरेंट में रोबोट ग्राहकों को सर्व करेंगे
  • बच्चों का मनोरंजन भी करेंगे रोबोट

नई दिल्ली:

अब तक आपने बहुत से रेस्टोरेंट के बारे में सुना होगा जहां कई विशेष तरह की खूबियां होती हैं. कहीं ये रेस्टोरेंट पानी के भीतर होते हैं, किसी रेस्टोरेंट की खूबी है वो जमीन के अंदर है. आज हम आपको एक ऐसे रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने कम से कम अपने देश में तो कल्पना नहीं की होगी. लेकिन हम आपको बता दें कि ये रेस्टोरेंट भी अपने ही देश में है और पर्यटक जमकर इस रेस्टोरेंट का लुत्फ उठा रहे हैं.

हम बात कर रहे हैं ऐसे रेस्टोरेंट का जिसमें ग्राहकों के लिए सर्व करने की जिम्मेदारी कोई इंसान नहीं बल्कि रोबोट उठाते हैं. आपने विदेशों में तो ऐसे कई रेस्‍टोरेंट के बारे में सुना होगा लेकिन भारत में भी अब ऐसे रेस्टोरेंट मौजूद है जहां पर ग्राहकों को भोजन सर्व करने की जिम्‍मेदारी रोबोट उठा रहे हैं. केरल के कन्नूर जिले में एक ऐसा ही रेस्टोरेंट खोला गया है जहां आपको रोबोट सर्व करेंगे यह होटल अपनी खूबियों के चलते सुर्खियों में बना है. इन रोबोट्स को काम करते हुए देखकर हर कोई यह कह सकता है कि तकनीकि अगर ऐसे ही काम करती रही तो आने वाले समय में इंसान क्या करेंगे.

यह भी पढ़ें-दिल्ली की खूनी नहर में जारी है लाशों का पाया जाना, जानिए क्या है पूरा मामला

इस रेस्टोरेंट में आपकी सेवा के लिए हेलेन,एलेना और जेन आपकी सेवा के लिए तैनात हैं. यह रोबोट डायरेक्शन के हिसाब से रेस्टोरेंट की सभी टेबल को अटेंड करेंगे. ये रोबोट रेस्टोरेंट में आए ग्राहकों को मेनू दिखाएंगे और उनका ऑर्डर लेकर उन्हें सर्व करेंगे. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, इन रोबोटों के रेस्तरां में निर्दिष्ट मार्ग बनाए गए है, जिनपर यह चलेंगे. इतना ही नहीं, अगर इनके रास्तें में कोई खड़ा होगा तो यह रोबोट विनम्रता से एक तरफ हो जाने के लिए भी कहेंगे. रोबोट ग्राहकों से हिन्दी के साथ-साथ अंग्रेजी में संवाद करेंगे.

यह भी पढ़ें-दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने साकेत कोर्ट में रोहित शेखर मर्डर केस में चार्जशीट दाखिल की

इसके अलावा इस रेस्टोरेंट में बच्चों के मनोरंजन का भी विशेष ध्यान रखा गया है, बच्चों के लिए तीन 'रोबोट वेट्रेस' के अलावा एक और रोबोट मौजूद होगा जो कि बच्चों के साथ डांस करेगा और गाना भी गाएगा इसके अलावा ये छोटे बच्चों का हाथ पकड़कर उन्हें वाशरूम तक भी ले जाएगा. इस रेस्टोरेंट का नाम Be@Kiwizo है जिसे रेस्तरां मलयालम उद्योग के निर्माता, मनियन पिल्लई राजू और कुछ अन्य निवेशकों ने मिलकर खोला है. राजू ने रेस्तरां की लांचिंग पर बात करते हुए बताया कि यह प्रौद्योगिकी (Technology) और खाद्य उद्योग (Food industry) को करीब लाने का एक छोटा सा प्रयास है. इस रेस्टोरेंट में एक बार में लगभग 100 ग्राहक खाना खा सकते हैं.

First Published : 18 Jul 2019, 08:35:03 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो