News Nation Logo
Banner

किसानों और सिखों की नाराजगी दूर करने के लिए IRCTC इस तरह मोदी सरकार की कर रहा मदद

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं. ऐसे में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) मोदी सरकार का संदेश सीधे किसानों और सिखों तक पहुंचाने का काम कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 13 Dec 2020, 06:29:30 PM
farmers protest

सिखों की नाराजगी दूर करने के लिए IRCTC इस तरह मोदी सरकार की कर रहा मदद (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं. ऐसे में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) मोदी सरकार का संदेश सीधे किसानों और सिखों तक पहुंचाने का काम कर रहा है. पीएम मोदी का खास संदेश आईआरसीटीसी ईमेल के जरिए पंजाब के किसानों और सिखों को भेज रहा है. ईमेल में 47 पेज का पीडीएफ अटैच है. इस ईमेल का शीर्षक 'पीएम मोदी एंड हिज गवर्मेंट्स स्पेशल रिलेशनशीप विद सिख' है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRCTC चीफ पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर सिद्धार्ध सिंह ने कहा कि कुछ दिन पहले इसे बुलकेट को जारी किया गया है और सभी सरकारी विभाग इसे लोगों को मेल कर रहे हैं. यह मेल उन्हें भेजा जा रहा है जिसके नाम के पीछे सिंह है और वो पंजाब से जुड़े हुए हैं.  जिन्हें ये मेल मिला है वो cim@irctc.co.in के जरिए पहुंचा है. उन्होंने IRCTC के साथ ट्रेन टिकट बुक करने के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय अपनी ईमेल आईडी दी थी.

इसे भी पढ़ें:किसान आंदोलन के समर्थन में 14 को 'आप' का सामूहिक उपवास : गोपाल राय

मेल को कई भाषा में लिखा गया है. पंजाबी, अंग्रेजी और हिंदी में यह मेल लिखा गया है. मेल की शुरुआत पीएम मोदी को दी गई 'कौमी सेवा अवार्ड' के जिक्र से की गई है. इसमें सरकार की ओर से सिखों के लिए उठाए गए 13 प्रमुख कार्यों का जिक्र है. पीडीएफ में लिखा गया है उसमें वैश्विक संगत भागीदारी की अनुमति, लंगर पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगने, करतापुर कॉरिडोर तक जाने का जिक्र किया गया है. इसके अलावा कई और बातों का जिक्र किया गया है. इस बुकलेट का प्रकाशन सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने किया है और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कई तस्वीरें लगी हुई हैं.

गौरतलब है तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन का केंद्र फिलहाल दिल्ली का सिंघु और टिकरी बॉर्डर बना हुआ है, जहां 18 दिनों से हजारों किसान अपनीं मांगों लेकर प्रदर्शन कर रहे है. कल वो एक दिन का उपवास रखेंगे.

First Published : 13 Dec 2020, 06:29:30 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.