logo-image

इस भारतीय कंपनी का दावा मार्केट में आ गई कोरोना की तीसरी दवा, पढ़ें पूरी खबर

गिलीड साइंसेज ने मई में सिप्ला के साथ रेमडेसिवीर के मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए एक नॉन एक्सक्लूसिव अग्रीमेंट साइन किया था.

Updated on: 22 Jun 2020, 07:39 PM

नई दिल्‍ली:

ग्लेनमार्क फार्मा (Glenmark Pharma) और हेटरो लैब्स (Hetero Labs) के बाद अब सिप्ला (Cipla) ने कोरोना मरीजों के लिए रेमडेसिवीर का जेनरिक मेडिसिन पेश किया है. कंपनी ने दवा का नाम Cipremi रखा है. इसे अमेरिकी दवा नियामक यूएसएफडीए (USFDA) ने कोविड-19 के मरीजों को आपातकालीन स्थिति में देने की स्वीकृति दी है. दवा की कीमत को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है.

सिप्ला को DCGI से भी मिली अनुमति
रेमडेसिवीर एक मात्र दवा है, जिसे USFDA ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए आपातकालीन उपयोग की स्वीकृति दी है. गिलीड साइंसेज ने मई में सिप्ला के साथ रेमडेसिवीर के मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए एक नॉन एक्सक्लूसिव अग्रीमेंट साइन किया था. सिप्ला ने कहा कि उसे भारतीय दवा महानियंत्रक (DCGI) से इस दवा के आपातकालीन स्थिति में सीमित उपयोग की अनुमति मिल गई है.

सरकार और खुले बाजार के जरिए होगी आपूर्ति
कंपनी ने कहा कि इस दवा की आपूर्ति सरकार और खुले बाजार के जरिए की जाएगी। इस दवा की पेशकश पर सिप्ला लिमिटेड के प्रबंध निदेशक वैश्विक सीईओ उमंग वोहरा ने कहा, सिप्ला गिलीड साइंसेज के साथ भारत में मरीजों के उपचार के लिए मजबूत साझेदारी की सराहना करती है. हमने कोविड-19 महामारी से प्रभावित लाखों लोगों की जान बचाने के लिए सभी संभावित तरीकों की तलाश में काफी निवेश किया है और यह पेशकश उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

हेटरो लैब्स ने कोविफॉर लॉन्च की है
इससे पहले शनिवार को सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) ने Hetero Labs को रेमेडेसिवीर (Remdesivir ) के जेनरिक वर्जन के मैन्युफैक्चर और सप्लाई की अनुमति दी थी. हेटरो लैब्स यह दवा भारत में 'Covifor'के नाम से बेचीगी.

ग्लेनमार्क फार्मा ने Fabi Flu लॉन्च की है
ग्लेनमार्क फार्मा (Glenmark Pharmaceuticals) ने भी कोरोना की दवा तैयार कर ली है. कंपनी ने कोरोना से मामूली रूप से पीड़ित मरीजों के लिए एंटीवायरल दवा Fabi Flu लॉन्च की है. इस दवा को DCGI से अप्रूवल भी मिल गई है.

रेमडेसिवीर कोरोना इलाज में बहुत सफल
रेमडेसिवीर दवा कोरोना के इलाज बहुत हद तक सफल मानी जा रही है. अमेरिकी फार्मा कंपनी गिलीड साइंसेज रेमडेसिवीर का पेटेंट होल्डर है. सिप्ला और हेटरो लैब्स गिलीड साइंसेज (Gilead Sciences) के साथ नॉन-एक्सक्लूसिव लाइसेंसिंग अग्रीमेंट में हैं.