logo-image

अगर इन 10 नंबरों से आए कॉल तो गलती से भी न उठाएं, वरना एक झटके में खाली हो जाएगा अकाउंट

हाल ही में सॉफ्टवेयर कंपनी BeanVerified ने एक रिपोर्ट शेयर की है. जिसमें घोटाले से जुड़ा खुलासा किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे 10 फोन नंबर स्कैम कॉल्स से जुड़े हुए हैं.

Updated on: 06 Nov 2023, 09:31 PM

नई दिल्ली:

आज इंटरनेट की दुनिया में साइबर क्राइम अपने चरम पर है. यूं समझ लीजिए कि अगर आपके फोन में इंटरनेट है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आपको स्कैम का शिकार बना देगी. इतना ही नहीं, इंटरनेट के अलावा कई ऐसे फ्रॉड नंबरों से भी कॉल आते हैं, जिनका एकमात्र मकसद आपकी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं और निजी डेटा में सेंध मारी करना होता है. साइबर अपराधी समय के साथ तेजी से हाइटेक हो रहे हैं, इसलिए वे हर दिन अपने स्कैम करने का तरीका बदल रहे हैं. ऐसे में आपको भी समय के साथ साइबर अपराधियों के हाइटेक चाल को समझना और जानना चाहिए. 

इन नंबरों को याद रखें

हाल ही में सॉफ्टवेयर कंपनी BeanVerified ने एक रिपोर्ट शेयर की है. जिसमें घोटाले से जुड़ा खुलासा किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे 10 फोन नंबर स्कैम कॉल्स से जुड़े हुए हैं. अगर आप इन घोटालों से बचना चाहते हैं तो आइए जानते हैं वो 10 नंबर जो अलग-अलग तरह के घोटालों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. 

1. 865 630 4266

इस नंबर से आने वाली स्कैम कॉल्स में पीड़ितों ने कहा कि उन्हें ऐसे संदेश मिले हैं जिनमें दावा किया गया है कि उनके वेल्स फ़ार्गो खाते अस्थायी रूप से लॉक कर दिए गए हैं.  पीड़ितों से कहा गया कि आप जल्दी से बैंक को कॉल करें वरना वेल्स फ़ार्गो खाते अस्थायी रूप बंद हो जाएंगे.

2. 469 709 7630

इस नंबर का अत्यधिक उपयोग जब उपयोगकर्ता किसी डिलीवरी के लिए परेशान थे, तो उन्हें एक कॉल आया जिसमें नाम, पता और ऐसी कई जानकारी साइबर अपराधियों द्वारा मांगी गई या ग्राहक को किसी अन्य नंबर पर कॉल करने का निर्देश दिया गया.

3. 805 637 7243 

इस नंबर के जरिए वीजा को लेकर ग्राहकों को शिकार बनाया गया है.

4. 858 605 9622

इस नंबर के जरिए लोगों को सावधान रहने जैसे संदेश मिले. जैसे कि आपका बैंक खाता अस्थायी रूप से होल्ड पर है.

5. 863 532 7969 

इस नंबर के थ्रू पीड़ित को बताया गया कि आपके डेबिट कार्ड को फ्रीज कर दिया गया है

6. 904 495 2559

इस नंबर से भ्रामक संदेश दिए गए हैं. जितनी संभव हो सके उतनी झूठी खबरें फैलाई गईं.

7. 312 339 1227

इस नंबर के जरिए वजन घटाने वाले उत्पादों की खोज करने वालों को निशाना बनाया गया.  ऐसे में अपराधी इस नंबर का इस्तेमाल वजन घटाने और वजन बढ़ाने वाले उत्पादों पर धोखाधड़ी करने में यूज किया.

8. 917 540 7996

इस नंबर के बारे में दिलचस्प बात यह है कि यह एक सामान्य घोटाले की तुलना में स्कीम VI के लिए एक मार्केटिंग चाल थी

9. 347 437 1689

इस नंबर के जरिए उत्पन्न होने वाले घोटालों में छोटे-डॉलर के घोटाले से लेकर मुफ्त डायसन वैक्यूम का वादा करने वाले फर्जी ऑफर तक शामिल हैं.

10. 301 307 4601

इस नंबर से लोगों को भ्रामक यूएसपीएस डिलीवरी घोटाले के संबंध में संदेश मिले

साइबर फ्रॉड से कैसे बचें

अब सवाल है कि ऐसे साइबर क्राइम से बचने के क्या उपाय हो सकते हैं. हमने इस संबंध में साइबर एक्सपर्ट शशांक दूब से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि अपने कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों को समय-समय पर अपडेट करना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि अपने कंप्यूटर पर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर और एंटी-मैलवेयर डिप्लोय करें. शशांक ने आगे बताया कि हम पासवर्ड सेट करने में बहुत लापरवाही बरतते हैं, जो एक बड़ी गलती है. ऐसे में आपके फोन, ऑनलाइन बैंकिंग या सोशल मीडिया से जुड़े जितने भी पासवर्ड हैक होने के रिस्क बढ़ जाते हैं. इसलिए स्ट्रांग पासवर्ड रखने की आदत डालें.

इंटरनेट पर सबसे अधिक फ़िशिंग/विशिंग हमले होते हैं, जिनके बारे में हमेशा खुद को अपडेट रखें. साथ ही उन्होंने कहा कि हम आमतौर पर देखते हैं कि लोग अपने फोन पर कोई भी एप्लिकेशन डाउनलोड करने में संकोच नहीं करते हैं और बिना सोचे-समझे उसे डाउनलोड कर लेते हैं. ऐसे में कई एप्लिकेशन ऐसी होते हैं जो सिर्फ धोखाधड़ी के लिए बनाए जाते हैं. ऐसे एप्लिकेशन डाउनलोड करने के बाद आपके फोन से निजी डेटा चोरी होने की संभावना बढ़ जाती है. उन्होंने कहा कि लोगों को ऑनलाइन लोन लेने से बचना चाहिए.