logo-image

चीन में पहले ही भेज दिए थे इस देश ने जासूस, 20 दिन में कंट्रोल किया कोरोना वायरस

दक्षिण कोरिया ने कोरोना वायरस संक्रमण पर चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के किसी भी बयान पर भरोसा नहीं किया. दक्षिण कोरिया को यह पता था कि आंकड़े छुपाना चीन की पुरानी साजिश हैं.

Updated on: 24 Apr 2020, 11:18 AM

नई दिल्ली:

पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस की गंभीर महामारी से ग्रस्त है. दुनियाभर के अधिकांश देश इस समय लॉकडाउन में हैं. इनके बीच एक ऐसा भी देश है जो इस गंभीर संकट में भी सबसे समझदार और चालाक देश के तौर पर सामने आया है. इस देश ने कोरोना वायरस के खतरे को भांपने में जरा भी देर नहीं की. इस देश की आबादी करीब पांच करोड़ है. इनमें सिर्फ 10,694 लोग ही वायरस की चपेट में आए. उनमे से भी ज्यादातर ठीक हो गए हैं.

यह भी पढ़ेंः National Panchayat Day 2020 LIVE: पीएम मोदी ने लॉन्च की E ग्राम स्वराज ऐप, थोड़ी देर में करेंगे प्रतिनिधियों को संबोधित

चीन में जासूस भेजकर ली पूरी जानकारी
दक्षिण कोरिया एक ऐसा देश है जो इस महामारी में भी सबसे चालाक साबित हुआ है. हाल ही में सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जैसे ही दुनिया में इस बात की जानकारी फैली कि चीन के वुहान में कोरोना वायरस फैल रहा है तो वह चौकन्ना हो गया. दक्षिण कोरिया ने कोरोना वायरस संक्रमण पर चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के किसी भी बयान पर भरोसा नहीं किया. दक्षिण कोरिया को यह पता था कि आंकड़े छुपाना चीन की पुरानी साजिश हैं. ऐसे में दक्षिण कोरिया ने सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने जासूसों को वुहान भेज दिया. इन जासूसों ने वुहान के अस्पतालों से पूरी जानकारी जमा पर अपनी आगे की रणनीति तैयार कर ली.  

यह भी पढ़ेंः अमेरिका की टेढ़ी नजर, कहा- चीन ने कोरोना वायरस की सूचना साझा नहीं की

WHO पर भी नहीं किया भरोसा
दक्षिण कोरिया ने कोरोना वायरस संक्रमण पर WHO की बातों पर भी भरोसा नहीं किया. WHO ने बयान दिया था कि कोरोना वायरस इंसानों में नहीं फैल रहा. लेकिन कोरिया के जासूसों ने वुहान से पहले ही पुष्टि कर दी थी कि ये वायरस एक से दूसरे इंसान में फैल रहा है और चीनी सरकार इसे छुपा रही है. 

यह भी पढ़ेंः ये कंपनी बंद करने जा रही है म्यूचुअल फंड की 6 स्कीम, निवेशकों पर क्या होगा असर, जानिए यहां

20 में किया कोरोना पर काबू
दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस का पहला मामला 20 फरवरी को सामने आया था. इसके बाद सरकार ने जासूसों से मिली जानकारी के बाद पूरी रणनीति तैयार की. इसके बाद लगातार मामलों में कमी आने लगी. देश के हर नागरिक को मोबाइल ऐप के जरिए जोड़ा और बचाव की जानकारियां उपलब्ध कराई. साथ ही संक्रमित लोगों की जल्द से जल्द मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराई.