logo-image

World hottest Place: दुनिया का सबसे गर्म स्थान बना ओडिशा का यह शहर, जानें मौसम का हाल

बारीपदा विश्व में 43.5 डिग्री सेल्सियस के साथ शीर्ष स्थान पर है.

Updated on: 14 Apr 2023, 05:13 PM

highlights

  • ओडिशा बना दुनिया का सबसे गर्म राज्य
  • तीन शहरों में प्रचंड पड़ रही गर्मी
  • देश के इन राज्यों में लू चलने की आशंका

नई दिल्ली:

World hottest Place:  दुनिया में इन दिनों ओडिशा का बारीपदा सबसे चर्चा में है. वजह है यह दुनिया का सबसे गर्म स्थान बना है. बारीपदा विश्व में 43.5 डिग्री सेल्सियस के साथ शीर्ष स्थान पर है. वहीं, महाराष्ट्र का चंद्रपुर गर्मी के मामले में दूसरे स्थान पर है, जहां 43.2 डिग्री तापमान है. वहीं, तीसरे स्थान पर सेनेगल में कोल्डा है, जहां 43 डिग्री पारा पहुंच गया है. इन स्थानों पर रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है. लोगों का घरों से बाहर निकलना दूभर हो गया है. पिछले दिनों बारीपदा दुनिया का सबसे गर्म स्थान में पहुंच गया. आसमान आग उगलने वाली गर्मी को देखते हुए लोगों को घरों के भीतर रहने और गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी गई है, क्योंकि पारा यहां पहली बार अप्रैल में 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग ने अत्यधिक गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है.

ओडिशा के तीन शहरों में प्रचंड गर्मी

दरअसल, ओडिशा के तीन कस्बों में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है, जिससे ये तीनों जगह दुनिया के शीर्ष -15 सबसे गर्म स्थानों में गिनती की जा रही. इनमें से एक तो सबसे ऊपर स्थान पर बना हुआ है.बारीपदा उत्तरी ओडिशा में मयूरभंज का जिला मुख्यालय है. यह दुनिया के 15 गर्म जगहों में से शीर्ष स्थान पर बना हुआ है. 

ओडिशा के दो और शहरों को वैश्विक मौसम पूर्वानुमान साइट के शीर्ष 20 में रखा गया है. अंगुल में 42.5 डिग्री सेल्सियस छठे स्थान पर है और बलांगीर जिले में टिटलागढ़ 42.2 11वें स्थान पर बना हुआ है. इसके अलावा सोनपुर और बौध का तापमान  भी 42.5 डिग्री दर्ज किया गया. भुवनेश्वर और कटक में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

यह भी पढ़ें: Mukesh Ambani ने अपनी बहू को भेंट किया अबतक का अनोखा नेकलेस, सिर्फ इतनी है कीमत

अगले तीन दिन भीषण गर्मी पड़ने की संभावना

ओडिशा में अगले 3 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो ओडिशा के कुछ शहरों में आसमान से आग गिरने वाली है. ऐसे में नागरिकों को एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई है. लोगों से दोपहर के समय घरों से बाहर नहीं निकलने और गैर जरूरी काम से बाहर नहीं जाने की सलाह दी गई है. 

स्कूलों को बंद करने का आदेश
राज्य में अप्रैल माह में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों को कुछ दिनों के लिए बंद रखने का फैसला किया गया है.  राजस्व मंत्री प्रमिला मलिक ने कहा है कि स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्र को 16 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है. आगे के मौसम देखने के बाद ही इस पर विचार किया जाएगा. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि सूबे में गर्मी और बरपाएगी. 

इन राज्यों में लू चलने की संभावना 

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा कि 20 अप्रैल से 26 अप्रैल के बीच ओडिशा,  पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश समेत आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों से दोपहर में बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है.