logo-image

पंजाब की 117, UP में 59 सीटों पर वोटिंग आज... इनकी साख दांव पर

2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन ने इनमें से 49 सीटों पर जीत दर्ज की थी. समाजवादी पार्टी के हिस्से में 8 सीटें आई थीं.

Updated on: 20 Feb 2022, 06:51 AM

highlights

  • पंजाब में 1304 उम्मीदवारों का फैसला 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे
  • यूपी के तीसरे चरण में 627 उम्मीदवार मैदान में. 2.15 करोड़ से अधिक वोटर
  • तीसरे चरण में सपा की तरफ से सर्वाधिक 52 करोड़पति प्रत्याशी हैं मैदान में

नई दिल्ली:

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2022) के मद्देनजर आज तीसरे चरण की वोटिंग हो रही है. पंजाब (Punjab Assembly Elections 2022) की 117 विधानसभा सीटों पर 1304 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे. इनमें 93 महिला उम्मीदवार भी हैं. यूपी (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) में भी तीसरे चरण के तहत 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है. यूपी के 16 जिलों की इन सीटों से कुल 627 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 2.15 करोड़ से अधिक मतदाता इनकी किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे. 

यूपी में 16 जिलों की 59 सीटों पर पड़ेंगे वोट
यूपी की जिन 59 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान होना है, उनमें हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर हमीरपुर और महोबा जिले शामिल हैं. 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन ने इनमें से 49 सीटों पर जीत दर्ज की थी. समाजवादी पार्टी के हिस्से में 8 सीटें आई थीं, जबकि कांग्रेस और बीएसपी को महज एक-एक सीट से ही संतोष करना पड़ा था. जाहिर है कि बीजेपी अपने पिछले स्ट्राइक रेट को बेहतर करने की जुगत में है, तो समाजवादी पार्टी के लिए संतोषजनक बात यह है कि 16 जिलों में से 9 जिले यादव बाहुल्‍य आबादी वाले हैं. ऐसे में उसे भी अपना प्रदर्शन बेहतर करने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ेंः  UP : तीसरे चरण में चाचा-भतीजे समेत इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

अखिलेश-शिवपाल के भाग्य का फैसला भी आज
यूपी के तीसरे चरण के चुनाव में आज अखिलेश यादव की किस्मत का फैसला भी हो जाएगा. करहल में भी आज ही मतदान होना है. यहां बीजेपी के टिकट पर केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल मैदान में हैं. शिवपाल यादव की सीट जसवंतनगर में भी आज ही मतदान होगा. बीजेपी ने चुनाव आयोग से करहल के हर बूथ पर अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात करने की मांग की है. चुनाव आयोग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 59 में से 13 विधानसभा सीटें संवेदनशील श्रेणी में रखी गई हैं. 2017 के विधान सभा चुनाव में इन 16 जिलों में 62.21 प्रतिशत मतदान हुआ था.

यूपी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
यूपी के तीसरे चरण के मतदान के लिए 866 कंपनी केंद्रीय बल तैनात किए गए हैं. इनमें 860 कंपनी बूथ सुरक्षा ड्यूटी में रहेंगे तो 17 कंपनियां स्ट्रांग रूम, पांच कंपनियां ईवीएम की सुरक्षा में लगाई गई हैं. इसके अलावा यूपी पुलिस के 5154 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 50597 कांस्टेबल, 39 कंपनी पीएसी, 49905 होमगार्ड, 1330 पीआरडी जवान, 10425 ग्राम चौकीदार ड्यूटी में तैनात किए गए हैं. इमरजेंसी की स्थिति में इस्तेमाल के लिए कानपुर में एयर एंबुलेंस और झांसी में हेलिकॉप्टर का भी प्रबंध किया गया है.

यह भी पढ़ेंः  Punjab Election : 1304 प्रत्याशियों की किस्मत होगी EVM में कैद

इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, शिवपाल सिंह यादव और केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल के साथ ही कानपुर की महराजपुर सीट से बीजेपी के दिग्गज सतीश महाना, हाथरस जिले की सादाबाद सीट से रामवीर उपाध्याय, फर्रुखाबाद सदर सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी कांग्रेस की लुईस खुर्शीद, कन्नौज सदर विधानसभा सीट से कानपुर के पुलिस कमिश्नर रहे असीम अरुण का चुनावी भाग्य में ईवीएम में कैद हो जाएगा.

किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्मीदवार
उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट की मानें तो तीसरे चरण में समाजवादी पार्टी की तरफ से सबसे अधिक 52 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से अधिक है. भाजपा 48 करोड़पति के साथ दूसरे नंबर पर है, तो बहुजन समाज पार्टी के 46, कांग्रेस के 29 और आम आदमी पार्टी के 18 उम्मीदवार करोड़पति हैं.