logo-image

मुंबई में आठ करोड़ रुपये की आईटीसी धोखाधड़ी का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

मुंबई में आठ करोड़ रुपये की आईटीसी धोखाधड़ी का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

Updated on: 13 May 2022, 10:50 PM

ठाणे:

ठाणे केंद्रीय जीएसटी आयुक्तालय ने एक फर्जी जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) घोटाले का पर्दाफाश किया है और मुंबई स्थित एक फर्म के मालिक को गिरफ्तार किया है। एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी।

सीजीएसटी आयुक्त राजन चौधरी ने कहा कि सीजीएसटी केंद्रीय खुफिया इकाई से एक विश्वसनीय सूचना के बाद, ठाणे की चोरी-रोधी शाखा ने जे जे लाइम डिपो, दहिसर के वित्त की जांच शुरू की, जो निर्माण सामग्री के व्यवसाय में लगा हुआ था।

जांच से पता चला है कि इस फर्म ने धोखाधड़ी से अपने वित्तीय रिकॉर्ड में 8.05 करोड़ रुपये के आईटीसी का दावा किया था। इसने सीजीएसटी अधिनियम 2017, के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए, माल की आपूर्ति के बिना इस टैक्स क्रेडिट को पारित करने के लिए 40 करोड़ रुपये से अधिक के फर्जी बिल जारी किए थे।

फर्म के मालिक ने जांच के दौरान दर्ज अपने बयान में स्वीकार किया कि उसने कमीशन के लिए मुंबई की कई बुनियादी ढांचा कंपनियों को फर्जी चालान जारी किए थे।

उन्हें कानूनों की विभिन्न धाराओं के तहत गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया और मुंबई की एक अदालत ने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

चौधरी ने कहा कि सीजीएसटी अधिकारी अब संभावित धोखेबाजों की पहचान करने के लिए डेटा विश्लेषण और नेटवर्क विश्लेषण टूल का उपयोग करते हैं।

उन्होंने कहा, वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान, सीजीएसटी ठाणे आयुक्तालय ने 1,354 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का पता लगाया, 34 करोड़ रुपये की वसूली की और 7 कर चोरों को गिरफ्तार किया। सीजीएसटी आयुक्तालय ठाणे इस वित्तीय वर्ष में भी कर चोरों के खिलाफ अपना अभियान जारी रखेगा।

उन्होंने कहा कि ठाणे सीजीएसटी कमिश्नरी ने न केवल चोरी विरोधी मोर्चे पर बल्कि राजस्व के मोर्चे पर भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

पिछले वित्त वर्ष (2021-2022) में, इसने पिछले वित्तीय वर्ष (2020-2021) के 3,236.77 करोड़ रुपये की तुलना में 5,121.16 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया - निरपेक्ष रूप से पिछले वर्ष की तुलना में 1,884.39 करोड़ रुपये की वृद्धि और 58.22 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.