News Nation Logo

इस गणेश चतुर्थी, हाथ मिलाने से पहले वैक्सीन स्टेटस के बारे में पूछें: गोवा सीएम

इस गणेश चतुर्थी, हाथ मिलाने से पहले वैक्सीन स्टेटस के बारे में पूछें: गोवा सीएम

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Sep 2021, 05:10:01 PM
Thi Ganeh

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

पणजी: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंगलवार को कहा कि सबसे लोकप्रिय हिंदू त्यौहार गणेश चतुर्थी पर दोस्तों और परिवार से हाथ मिलाने से पहले व्यक्ति के टीकाकरण की स्थिति के बारे में सवाल करना चाहिए।

सावंत ने यह भी कहा कि गोवा ने पहली खुराक का 100 प्रतिशत टीकाकरण पूरा कर लिया है, लेकिन जनगणना के आंकड़ों में विसंगतियों और जनसंख्या विस्थापन के बारे में जमीनी वास्तविकताओं ने राज्य को हिमाचल प्रदेश की तरह पहली खुराक के 100 प्रतिशत पूरा करने की औपचारिक घोषणा करने से रोक दिया है।

सावंत ने यहां एक कॉपोर्रेट सामाजिक जिम्मेदारी कार्यक्रम में कहा, हाथ मिलाने से पहले, उससे पूछें कि उसने वैक्सीन ली है या नहीं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप किसी से हाथ मिलाने से पहले भी सुरक्षित हैं। अगर हम ऐसा सवाल पूछते हैं, तो हम सभी के बीच जागरूकता पैदा कर पाएंगे।

बातचीत का तरीका इस तरह होना चाहिए आप कैसे हैं? क्या तुमने खाना खा लिया? और फिर पूछें कि क्या आपने टीका लिया है, सावंत ने यह भी कहा कि टीकाकरण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए त्यौहार को एक माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा, हम पहली खुराक का 100 प्रतिशत टीकाकरण पूरा करने में सफल रहे हैं। राज्य के पात्र लोग लगभग 11.50 लाख हैं। निस्संदेह यहां रहने वाले प्रवासियों और पर्यटकों को 40,000 से 50,000 खुराक दी गई है, लेकिन समान रूप से 40,000 से 50,000 हैं जो लोग राज्य में नहीं रह रहे हैं, लेकिन वे हमारी जनगणना में सूचीबद्ध हैं।

सावंत ने आगे कहा, हमने 100 प्रतिशत टीकाकरण की घोषणा नहीं की है, हालांकि हिमाचल प्रदेश ने ऐसा किया है, क्योंकि हमारी जनगणना में सरकारी आंकड़े अलग हैं।

सावंत ने उस प्रवृत्ति के बारे में भी चिंता व्यक्त की, जहां जिन व्यक्तियों ने पहली कोविड खुराक ली है, वे बाद में बूस्टर खुराक की उपेक्षा कर रहे हैं।

सावंत ने कहा, मैंने कई लोगों को दूसरी खुराक की उपेक्षा करते देखा है। 20 प्रतिशत ने दूसरी खुराक की तारीख छोड़ दी है, लेकिन वे अभी भी टीकाकरण केंद्रों पर नहीं आ रहे हैं। ऐसा नहीं होगा। हम लोगों से वैक्सीन लेने का अनुरोध करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Sep 2021, 05:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.