logo-image

1 सितंबर से मेट्रो और सिनेमा हॉल सहित इन्हें मिल सकती है Unlock 4.0 में छूट

Unlock 4.0 : केंद्र सरकार अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन तैयार कर रह है. इसके लिए केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों से भी सुझाव लिए जा रहे हैं. जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी.

Updated on: 25 Aug 2020, 01:38 PM

नई दिल्ली:

अगले महीने से लागू होने वाली अनलॉक 4.0 (Unlock 4.0) प्रक्रिया के लिए केंद्र सरकार तैयारी कर रही है. जल्द ही इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस आ सकती है. सूत्रों की मानें तो सरकार 1 सितंबर से कई गतिविधियों पर से प्रतिबंध उठाने का ऐलान कर सकती है. हालांकि ये राज्यों पर निर्भर करेगा कि वह केंद्र की किन सुझावों को माने.

मार्च में लगाए गए लॉकडाउन के बाद से लोकल ट्रेनें, मेट्रो ट्रेन सर्विस, सिंगल थिएटर सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल आदि बंद हैं. कई राज्यों ने केंद्र सरकार से अनलॉक 4.0 में इन पर छूट देने की मांग की है. इन सुझावों के आधार पर केंद्र सरकार अनलॉक 4.0 के तहत सितंबर के पहले हफ्ते से लोकल ट्रेनों और मेट्रो ट्रेन सर्विस खोलने पर विचार कर रही है. माना जा रहा है कि सरकार सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉलों को भी खोलने की अनुमति दे सकती है. वहीं ऑडोटोरियम, हॉल के लिए भी सरकार की ओर से राहत मिलने की उम्मीद है. हालांकि इनके लिए कड़े निर्देश भी जारी किए जाएंगे.

राज्यों से मांगे सुझाव
केंद्र सरकार ने अनलॉक 4.0 के लिए राज्यों से सुझाव मांगे हैं. राज्यों से मिले सुझावों के आधार पर ही केंद्र कोई फैसला लेगा. राज्यों की ओर से केंद्र से मांग की गई है कि बैंकट हॉल को भी खोलने की इजाजत दी जाए. अभी शादी समारोह में 50 मेहमानों के ही शामिल होने की इजाजत है. दूसरी तरफ दिल्ली में मेट्रो सेवा भी बंद है. इसके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गृहमंत्री अमित शाह से इसे शुरू करने की मांग की है. तब से लेकर अबतक दिल्ली मेट्रो को आर्थिक मोर्चे पर बहुत नुकसान हुआ है। यहां तक कि मेट्रो कर्मचारियों की सैलरी तक में कटौती का फैसला करना पड़ा है. ऐसे में उम्मीद है कि केंद्र इस पर भी मंजूरी दे सकता है.

राहत तो मिलेगी लेकिन दिशा निर्देश होंगे सख्त
सरकार अगर मेट्रो चलाने की इजाजत देती है तो इसके लिए सख्त दिशानिर्देश भी तय किए जाएंगे. खासकर मेट्रो में एंट्री करते वक्त थर्मल स्कैनिंग से लेकर चेकिंग कराई जाए. इसके लिए सभी प्रमुख मेट्रो स्टेशनों पर ऑटोमैटिक थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की जा रही है. सभी यात्रियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा और एंट्री पॉइंट पर अपना स्टेटस भी दिखाना होगा. वहीं स्टेशन के एंट्री पॉइंट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की जाएगी.