logo-image

राहत इंदौरी के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया दुख

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मशहूर शायर राहत इंदौरी के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि यह मध्यप्रदेश और देश के लिए अपूरणीय क्षति है.

Updated on: 11 Aug 2020, 08:13 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मशहूर शायर राहत इंदौरी के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि यह मध्यप्रदेश और देश के लिए अपूरणीय क्षति है. चौहान ने ट्वीट किया, ‘‘अपनी शायरी से लाखों-करोड़ों दिलों पर राज करने वाले मशहूर शायर, हरदिल अज़ीज़ श्री राहत इंदौरी का निधन मध्यप्रदेश और देश के लिए अपूरणीय क्षति है.’’

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा ''मक़बूल शायर राहत इंदौरीजी के गुज़र जाने की खबर से मुझे काफ़ी दुख हुआ है. उर्दू अदब की वे क़द्दावर शख़्सियत थे. अपनी यादगार शायरी से उन्होंने एक अमिट छाप लोगों के दिलों पर छोड़ी है. आज साहित्य जगत को बड़ा नुक़सान हुआ है. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके चाहने वालों के साथ हैं.''

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि उनकी आत्मा को शांति दें और उनके परिजनों और चाहने वालों को इस अपार दुःख को सहने की शक्ति दें.’’ चौहान ने शायरी के अंदाज में लिखा, ‘‘....राह के पत्थर से बढ़ कर कुछ नहीं हैं मंज़िलें, रास्ते आवाज़ देते हैं सफ़र जारी रखो, एक ही नदी के हैं ये दो किनारे दोस्तों, दोस्ताना ज़िंदगी से मौत से यारी रखो.

यह भी पढ़ें- पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक, अभी भी हैं वेंटिलेटर पर 

राहत जी आप यूँ हमें छोड़ कर जाएंगे, सोचा न था. आप जिस दुनिया में भी हों, महफूज़ रहें, सफर जारी रहे.’’

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट किया, ‘‘ख्यात शायर, प्रदेश ही नहीं देश की शान राहत इंदौरी साहब के दुःखद निधन का समाचार सुन कर मैं स्तब्ध हूँ.

यह भी पढ़ें- 'शायरी रह गई और शेर चला गया': जानिए कौन थे राहत इंदौरी

आज सुबह ही उनके अस्वस्थ होने का समाचार मिला. हम सभी ने दुआ की कि वे जल्द स्वस्थ हो लेकिन वो हमें यूँ अचानक, असमय छोड़ जाएँगे, यह विश्वास नहीं हो रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सामाजिक सद्भाव के वे हमेशा पक्षधर रहे. उन्होंने अपनी बेजोड़ शायरी से इंदौर शहर का नाम देश भर में रोशन किया.

अदभुत कला के व्यक्तित्व राहत इंदौरी साहब के निधन पर मैं अपनी ओर से परिवार के प्रति संवेदनाएँ व्यक्त करता हूँ.’’ कमलनाथ ने कहा, ‘‘ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान व परिजनों को व उनके लाखों प्रशंसकों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे.’’ कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के दौरान राहत इंदौरी का इंदौर में मंगलवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था. वह 70 वर्ष के थे.