logo-image

पंडित जसराज के निधन पर राष्ट्रपति, पीएम सहित इन हस्तियों ने जताया शोक

हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के मूर्धन्य गायक पंडित जसराज के निधन पर राष्ट्रपति , प्रधानमंत्री और गृहमंत्री समेत कई गणमान्य हस्तियों ने शोक जताया है.

Updated on: 18 Aug 2020, 12:20 AM

नई दिल्‍ली:

हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के मूर्धन्य गायक पंडित जसराज के निधन पर राष्ट्रपति , प्रधानमंत्री और गृहमंत्री समेत कई गणमान्य हस्तियों ने शोक जताया है. पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित जसराज ने अमेरिका के न्यूजर्सी में सोमवार प्रात: अंतिम सांस ली. उनका हृदय गति रूकने से निधन हुआ.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, महान संगीतकार और अद्वितीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के निधन से मैं दुखी हूं. अपने आठ दशक के कैरियर में पद्म विभूषण पंडित जसराज ने अपने गीतों से लोगों को मंत्रमुग्ध किया. उनके परिवार, मित्रों और संगीत जगत को संवेदना.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, पंडित जसराज जी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से भारतीय शास्त्रीय विधा में एक बड़ी रिक्तता पैदा हो गयी है. न केवल उनका संगीत अप्रतिम था बल्कि उन्होंने कई अन्य शास्त्रीय गायकों के लिए अनोखे मार्गदर्शक के रूप में एक छाप छोड़ी. उनके परिवार और समस्त विश्व में उनके प्रशंसकों के प्रति संवेदना. ओम शांति.

मोदी ने अपने ट्वीट के साथ पंडित जसराज के साथ अपनी कुछ पुरानी तस्वीरें भी ट्विटर पर डालीं जिनमें वह उन्हें सम्मानित कर रहे हैं .

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया, प्रख्यात संगीतविद् और गायक पंडित जसराज जी के निधन पर दुखी हूं, उनका निधन भारतीय शास्त्रीय संगीत जगत के लिए बड़ी क्षति है. उन्होंने कहा, शोक की इस घड़ी में उनके परिजनों और प्रशंसकों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं. ईश्वर दिवंगत आत्मा को आशीर्वाद दें. ओम शांति.

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया ,संगीत मार्तंड पंडित जसराज जी अतुल्य कलाकार थे जिन्होंने अपनी जादुई आवाज से भारतीय शास्त्रीय संगीत को समृद्ध किया . उनका निधन निजी क्षति की तरह है . वह अपनी आवाज से हमारे दिलों में हमेशा रहेंगे . उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं . ओम शांति .

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने उनके निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा , महान शास्त्रीय गायक और मां सरस्वती के उपासक संगीत मार्तंड पंडित जसराज जी के स्वर्गवास की खबर सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे मैं यहीं प्रार्थना करती हूं.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा, यह एक युग का अंत है. मैं उन्हें हमेशा हमारे हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के महानतम गायकों में से एक के रूप में याद रखूंगा. संगीत जगत आज सूना हो गया. ईश्वर उनके परिवार को दुख सहने की शक्ति दे.

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, पंडित जसराज हरियाणा के हिसार से ही थे . उन्होंने विश्व स्तर पर भारतीय शास्त्रीय संगीत को नयी ऊंचाइयों पर पहुंचाया.