News Nation Logo
Banner

नीति आयोग की बैठक में इन 6 मुद्दों पर हुई चर्चा, बोले राजीव कुमार

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में शनिवार को नीति आयोग की बैठक हुई. बैठक के बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Niti Aayog Deputy Chairman Rajiv Kumar) और सीईओ अमिताभ कांत (CEO Amitabh Kant) ने प्रेस वार्ता की.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Feb 2021, 08:05:44 PM
niti aayog

नीति आयोग की प्रेसवार्ता (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में शनिवार को नीति आयोग की बैठक हुई. बैठक के बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Niti Aayog Deputy Chairman Rajiv Kumar) और सीईओ अमिताभ कांत (CEO Amitabh Kant) ने प्रेस वार्ता की. इस दौरान उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि बैठक में छह मुद्दे पर चर्चा हुई, जिसमें मैनुफैक्चरिंग, कृषि, स्वास्थ्य और पोषण, फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कॉपरेटिव फेडरलिज्म पर जोर दिया है. पीएम ने आत्मनिर्भर भारत बनाने में निजी क्षेत्र को अपनी भागीदारी बढ़ाने पर बल दिया. 

नीति आयोग ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ने राज्यों से जिला स्तर पर एक्सपोर्ट बढ़ाने पर जोर दिया. जिला राज्य और केंद्र सरकार तीनों स्तर पर मिलकर एक्सपोर्ट्स को कैसे बढ़ावा दिया जाए इस पर बैठक में विस्तार से चर्चा हुई. खाद्य तेल (Edible Oil) के इम्पोर्ट पर निर्भरता को कम करने चर्चा भी हुई. बैठक में तीन करोड़ छात्रों के स्कूल ड्राप आउट पर चर्चा हुई कि कैसे इन छात्रों को वापस स्कूल वापस लाया जाए. 

उन्होंने आगे कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ग्रोथ को रफ्तार देने के लिए राज्यों को माइक्रो लेवल पर मैनुफैक्चरिंग, एक्सपोर्ट और कारोबार में आसानी पर जोर देना होगा. जिला स्तर पर एक्सपोर्ट को लेकर संभावनाओं की तलाश करनी होगी और साथ ही जिलों के बाद अब Aspirational ब्लॉक की पहचान करनी होगी.

CM केजरीवाल ने कहा, देश को मैन्युफैक्चरिंग पर युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नीति आयोग की छठवीं गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग की अध्यक्षता की है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना कालखंड में हमने देखा कि कैसे राज्य और केंद्र सरकार ने मिलकर काम किया, देश सफल हुआ. दुनिया में भारत की एक अच्छी छवि का निर्माण हुआ. नीति आयोग की बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि देश को मैन्युफैक्चरिंग पर युद्ध स्तर पर काम करने जरूरत है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 70 साल में हमने मैन्युफ़ैक्चरिंग पर ध्यान नहीं दिया. देश को मैन्युफ़ैक्चरिंग पर युद्ध स्तर पर काम करने की ज़रूरत है. मैन्युफ़ैक्चरिंग के क्षेत्र में भारत चीन को पीछे छोड़ सकता है. देश भर में बड़े स्तर पर मैन्युफ़ैक्चरिंग हब बनाए जाएं, जहां सस्ता माल बनाने के लिए सारी सुविधाएं और टैक्स राहतें दी जाए. खासकर छोटे और मंझले उद्योगों को तवज्जो दी जाए. हमारे युवाओं के पास नए आइडिया हैं, भरपूर ऊर्जा है. उन्हें नए बिजनेस शुरू करने के लिए सभी सुविधाएं और कैपिटल दी जाए.

नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब देश अपनी आज़ादी के 75 वर्ष पूरे करने जा रहा है तब गवर्निंग काउंसिल की बैठक और महत्वपूर्ण हो गई है. मैं राज्यों से आग्रह करूंगा कि आज़ादी के 75 वर्ष के लिए अपने-अपने राज्यों में समाज के सभी लोगों को जोड़कर समितियों का निर्माण हो.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Feb 2021, 08:05:44 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.