logo-image

कोरोना वायरस पर फैली हैं ये 5 अफवाहें, WHO ने बताई असलियत

कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह की धारणाएं हैं जिन्हें दूर करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने निर्देश जारी किया है. इस संक्रमण के कारण दुनिया में हजारों लोगों की जान जा चुकी है.

Updated on: 27 Mar 2020, 06:13 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह की धारणाएं हैं जिन्हें दूर करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने निर्देश जारी किया है. इस संक्रमण के कारण दुनिया में हजारों लोगों की जान जा चुकी है. कई लोगों को लग रहा है कि ठंड के कारण ये और बढ़ सकता है या फिर गर्म वातावरण में यह संक्रमण खत्म हो जाएगा. इन सभी धारणाओं को लेकर WHO ने गाइडलाइन जारी की है.

हर मौसम में फैलता है कोराना

COVID-19 वायरस गर्म और उमस भरे वातावरण समेत सभी क्षेत्रों में फैल सकता है. WHO ने कहा है कि यदि आप कहीं जाते हैं तो सुरक्षा के सभी उपाय अपनाएं. कोविड-19 से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि हमेशा अपने हाथों की सफाई करें. ऐसा करने से आप अपने हाथों से होने वाले संक्रमण से बच सकते हैं.

मौसम पर वायरस का कोई असर नहीं

ठंड के मौसम का कोरोना वायरस के प्रभाव से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला. ये लोगों का मिथ है कि मौसम नए कोरोना वायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है. लोगों के शरीर का नॉर्मल टेम्प्रेचर 36.5°C से 37°C तक रहता है. इसलिए वह खुद सफाई का ख्याल रखें.

गर्म पानी में नहाने से नहीं होता कोरोना

WHO का कहना है कि गर्म पानी से इस संक्रमण को नहीं रोका जा सकता. नहाने के लिए पानी के तापमान की परवाह न करें और अपने हाइजीन का ध्यान रखें. बेहद गर्म पानी से नहाना शरीर के लिए हानिकारण को सकता है. इससे आप जल सकते हैं.

क्या मच्छरों से फैलता है कोरोना

WHO ने कहा है कि इस बात का अभी तक कोई सबूत नहीं मिला है कि कोरोना वायरस मच्छरों से भी फैल सकता है. यह एक हवा में फैलने वाला वायरस है. यह सांस के द्वारा फैल सकता है. जब कोई संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो यह वायरस सामने वाले को हो सकता है.

हैंड ड्रायर हाथों के लिए कारगर नहीं

COVID-19 को मारने में हैंड ड्रायर्स काम नहीं करते. WHO के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको अक्सर अपने हाथों को अल्कोहल युक्त सैनेटाइजर या फिर साबुल से धुलना चाहिए. हाथों को बाद में तौलिए या फिर गर्म हवा के ड्रायर से सुखाना चाहिए.