logo-image

वायु प्रदूषण को नियंत्रण में रखने में मदद के लिए थर्मल प्लांट खरीदेंगे 20 मीट्रिक टन पराली

वायु प्रदूषण को नियंत्रण में रखने में मदद के लिए थर्मल प्लांट खरीदेंगे 20 मीट्रिक टन पराली

Updated on: 23 Sep 2021, 06:10 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण मुक्त मौसम के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए कदमों के बीच थर्मल प्लांट 2 करोड़ टन पराली (एग्रोवेस्ट) खरीदेंगे।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन सचिव आर.पी. गुप्ता ने मीडियाकर्मियों से कहा, थर्मल प्लांटों में कम से कम 10 प्रतिशत बायोमास का उपयोग किया जाना है। इसमें से 50 प्रतिशत पराली होंगे।

सरकार ने कहा कि इसके लिए दिल्ली के 300 किलोमीटर के दायरे में सभी 11 थर्मल पावर प्लांटों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। गुप्ता ने कहा, एनटीपीसी ने इसके लिए टेंडर जारी किया है।

पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि उन्हें सभी संबंधित राज्यों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। पूसा बायो-डीकंपोजर को बड़े पैमाने पर तैनात किया गया है। चारे के रूप में एग्रोवेस्ट को भी गुजरात और राजस्थान में भेजा जा रहा है।

हरियाणा में किसानों के लिए 1 लाख एकड़ के प्रबंधन के लिए पूसा बायो-डीकंपोजर तकनीक मुफ्त में दी जाएगी। दिल्ली में कुल 14,600 एकड़ में से धान के तहत 4,000 एकड़ से अधिक क्षेत्र के लिए, उत्तर प्रदेश में, 6.1 लाख एकड़ को टारगेट करते हुए 10 लाख कैप्सूल दिये गए हैं, जबकि पंजाब ने लगभग 7,413 एकड़ का लक्ष्य रखा है।

इसके अलावा बेंगलुरू का निजी उद्यम यूपीएल पंजाब और हरियाणा में 5 लाख एकड़ से अधिक को टारगेट कर रहा है, जहां 25,000 से अधिक किसानों ने पंजीकरण कराया है। इसकी कीमत कंपनी को 500 रुपये प्रति एकड़ होगी, लेकिन यह किसानों के लिए मुफ्त होगी।

यादव ने कहा कि कुल मिलाकर वह इस वर्ष वायु प्रदूषण के मौसम को लेकर बहुत आशावादी हैं।

सरकार ने अब तक 6 एडवाइजरी और 40 निर्देश जारी किए हैं। संसद में पारित एक अधिनियम द्वारा औपचारिक रूप से वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग कई हितधारकों के साथ इस मुद्दे पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.