logo-image

दिल्ली-NCR में उमस से मिलेगी राहत, यूपी के 33 जिलों में येलो अलर्ट जारी

भारत मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग की मानंे तो ऐसे 33 जिले हैं जहां पर आने वाले 24 घंटों में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है.

Updated on: 13 Sep 2022, 10:02 AM

highlights

  • प्रयागराज, वाराणसी और संत कबीर नगर में भारी बारिश के आसार
  • दिल्ली में मंगलवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने की आशंका
  • यूपी के 33 जिलों में बारिश के साथ आंधी तूफान और वज्रपात की संभावना

नई दिल्ली:

भारत मौसम विभाग (IMD) ने यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. विभाग की मानें तो ऐसे 33 जिले हैं जहां पर आने वाले 24 घंटों में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है. यूपी के प्रयागराज (Prayagraj) , वाराणसी (Varanasi) और संत कबीर नगर (Sant Kabir Nagar) में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग ने राज्य के 33 जिलों में बारिश के साथ आंधी तूफान और वज्रपात की संभावना बताई है. इसको देखते हुए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार, 33 जिलों में बांदा, चित्रकुट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर मैनपुरी, इटावा, झांसी, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कनौज, कानपुर शहर, कानपुर देहात और ललीतपुर बताए गए हैं. 

कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबादी

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने की आशंका है. यहां पर अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. यहां पर बीते कई दिनों से उमस भरी गर्मी बनी हुई है. हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में मौसम थोड़ा नरम रहने वाला है. दिल्ली और एनसीआर के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबादी होने की आशंका बनी हुई है. राजधानी के नजदीक नोएडा में बुधवार को हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें होंगी. दिल्ली में सितंबर माह में अब तक करीब 10 मिमी बारिश रिकाॅर्ड की गई है. वहीं यहां पर आमतौर पर 39.4 मीमी बारिश दर्ज होती रही है.