News Nation Logo

भूमि पूजन और धारा 370 हटाने के एक साल पूरे होने पर जम्मू में ऐसी है सुरक्षा

5 अगस्त को अयोध्या भूमि पूजन (Bhumi Pujan) और धारा 370 हटाने के एक साल पूरे होने पर सरहद पार लॉन्च पैड में बैठे आतंकी घुसपैठ कर हमला करने की साजिश रच रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 04 Aug 2020, 04:16:49 PM
New Project  4

आईजी मुकेश सिंह। (Photo Credit: फाइल फोटो)

जम्मू:

5 अगस्त को अयोध्या भूमि पूजन और धारा 370 हटाने के एक साल पूरे होने पर सरहद पार लॉन्च पैड में बैठे आतंकी घुसपैठ कर हमला करने की साजिश रच रहे हैं. जम्मू पुलिस आई जी मुकेश सिंह के मुताबिक उनके पास ऐसी पुख्ता जानकारी है कि सरहद पार आतंकियों के कैम्प एक्टिव हैं और वो भारतीय सीमा में दाखिल होना चाहते हैं. लेकिन पुलिस और दूसरे सुरक्षाबल इतने मुस्तैद हैं कि उनकी कोशिशों को लगतार नाकाम किया जा रहा है.

आतंकी खतरे के बीच कैसी है अयोध्या भूमि पूजन और 370 के एक साल पूरा होने के मौके पर जम्मू पुलिस की तैयारी. इस बारे में News Nation से जम्मू के आईजी मुकेश कुमार ने एक्सक्लूसिव बातचीत की.

अयोध्या और 370 को लेकर खुफिया इनपुट

आईजी मुकेश सिंह ने कहा कि "हमारे पास कई तरह के इंटेलिजेन्स इनपुट आए हैं और इसी तरह के इनपुट पहले भी आते रहे हैं. हमने अपनी तरफ़ से पूरे इंतज़ाम कर लिए हैं. हालांकि पिछले दिनों दो इन्फ़िल्ट्रेशन की कोशिश LOC पर आतंकियों द्वारा की गई. लेकिन एलओसी पर ही उन्हें मार गिराया गया. इसी तरह से इंटर्नैशनल बॉर्डेर पर आतंकियों द्वारा घुसपैठ की कोशिश की जा रही है जिसमें आतंकी कामयाब नही हो पाए हैं.

आतंकियों के नए प्लान

उन्होंने बताया कि "अभी जो नया पैटर्न आया है उसमें दो तरीक़ों से काम करने की कोशिश की जा रही है. एक हमेशा की तरह घुसपैठ कर अंदर आने की कोशिश और दूसरा जो अब हो रहा है वो ड्रोन के ज़रिए किया जा रहा है. पिछले दिनों ऐसे ही एक ड्रोन को बॉर्डर पर बीएसएफ ने कार्यवाही करते हुए नीचे भी गिराया था. जिसमे से हथियार और गोल बारूद बरामद किए गए थे और कठुआ में भी अभी दो दिन पहले स्थानीय लोगों ने ड्रोन देखा था. ऐसे में दोनों तरह की कोशिशों से निपटने के लिए पुलिस तैयार है".

हाईवे और ट्रक घुसपैठ पर खास नज़र

उन्होंने आगे बताया कि ट्रक के ज़रिए हो रही घुसपैठ के बाद नए हाइवे पेट्रोल लॉन्च किया गए हैं. करीब 27 हाइवे पेट्रोल लॉन्च किए गए हैं. नाकों को भी बढ़ाया गया. कुछ नए नाके 24 घंटे काम कर रहे हैं. नाका ऐप्लिकेशन डिवेलप किया है. मोबाइल एप के ज़रिए जब भी गाड़ी की जांच होती है तो ड्राइवर और कंडक्टर की गाड़ी के नम्बर प्लेट के साथ फ़ोटो ली जाती है और सेंट्रल डेटा बेस में अपलोड होता है.

अयोध्या और 370 के मद्देनज़र सुरक्षा इंतजाम

आईजी मुकेश सिंह ने बताया कि "अयोध्या भूमि पूजन और 370 को ध्यान में रखा गया है और उसी को लेकर बड़े पैमाने पर इंतज़ाम किया गया है. मंदिरों और साथ ही जिस जगह पर कोई भी राम मंदिर को लेकर प्रोग्राम है वहाँ सुरक्षा मुहैया करवायी जा रही है. हाल ही में आए अयोध्या को लेकर इन्पुट्स और दूसरे इनपुट्स को लेकर स्टेट पुलिस के बीच कोऑर्डिनेशन किया जाता है और जानकरिया भी साझा की जाती है."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Aug 2020, 04:16:49 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो