logo-image

Karnataka Assembly Elections: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- संविधान में धर्म के आधार आरक्षण का प्रावधान नहीं

Karnataka Assembly elections: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- संविधान में धर्म के आधार आरक्षण का प्रावधान नहीं

Updated on: 10 May 2023, 06:55 PM

नई दिल्ली:

Karnataka Assembly elections: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव (ExitPollwithNN) को लेकर आज प्रचार का आखिरी दिन है. शाम 5 बजे के बाद प्रचार-प्रसार थम जाएगा. सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमारे संविधान में धर्म के आधार आरक्षण का कोई प्रावधान नहीं है.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को शाह ने बेलगावी में रोड शो किया. इस दौरान शाह ने कांग्रेस के चुनावी वादे पर निशाना साधा और भाजपा को फिर से सत्ता में वापसी का दावा किया. 

अमित शाह ने कर्नाटक में बोम्मई सरकार की तारीफ करते हुए कहा यहां चार साल में बीजेपी सरकार ने शानदार काम किया है. बीएस येदुयुरप्पा और बसवराज बोम्मई ने डबल इंजन सरकार की योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच रहा है. उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोला और कहा- कांग्रेस अभी भी तुष्टीकरण की राजनीति से बाज नहीं आ रही है. यहां की जनता हालाकान हैं. 

मुस्लिमों को 4 फीसदी आरक्षण गैरसंवैधानिक- शाह
कर्नाटक में मुस्लिमों के आरक्षण खत्म करने पर कहा कि मुस्लिमों को 4 फीसदी आरक्षण असंवैधानिक था. संविधान की कोई भी धारा आरक्षण को धर्म के आधार पर देने की अनुमति नहीं है. यह 4 फीसदी आरक्षण किसी का अधिकार छीनकर दिया गया था. हमने वो आरक्षण हटाकर सामाजिक न्याय को बराबर किया है और तुष्टीकरण की राजनीति की गई. तुष्टीकरण की राजनीति 4 फीसदी मुस्लिम आरक्षण हटाना नहीं है. उन्होंने कहा कि 4 फीसदी आरक्षण सिर्फ और सिर्फ मुस्लिम वोट साधने के लिए दिया गया था, लेकिन अब राज्य में किसी के साथ भेदभाव नहीं होगा. केंद्र और राज्य की सभी योजनाओं का लाभ सभी लोगों तक पहुंचाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Cyclone Mocha: चक्रवाती तूफान के चलेत IMD का बड़ा अलर्ट, देश के 50 से ज्यादा शहरों में होगी झमाझम बारिश

राज्य में दोबारा बनेगी बीजेपी सरकार 

अमित शाह ने कहा कि राज्य में बीजेपी की सरकार दोबारा बनने जा रही है. यहां की जनता कांग्रेस के झूठे वादे से तंग आ चुकी है. भारत के करोड़ों लोगों ने मोदी जी पर भरोसा जताया है. हमें उम्मीद है कि राज्य में बीजेपी दोबारा सत्ता में चुनकर आ रही है. 


कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल नतीजों और राजनीतिक विश्लेषण के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Twitter पर  #ExitPollwithNN पर विजिट करें और पाएं कर्नाटक चुनाव की पल-पल की खबर