logo-image

देश के इन 7 राज्यों में छाने वाला है 'अंधेरा', इस वजह से एनटीपीसी में बिजली उत्पादन का संकट बढ़ा

आने वाले वक्त में देश के 7 राज्यों में अंधेरा छा सकता है. छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर में स्थित नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) में बिजली उत्पादन का संकट बढ़ गया है.

Updated on: 02 Oct 2019, 11:24 AM

बिलासपुर:

आने वाले वक्त में देश के 7 राज्यों में अंधेरा छा सकता है. छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर में स्थित नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) में बिजली उत्पादन का संकट बढ़ गया है. जिसके कारण 7 राज्यों में बिजली आपूर्ति प्रभावित हो सकती है. इन राज्यों में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा और दमन दीव शामिल हैं. बिजली प्लांट पर गहराते संकट से अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. इसको लेकर हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई है.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी को इस राज्‍य में सता रहा बगावत का डर, फूंक-फूंककर कदम उठा रही है पार्टी

बिलासपुर जिले के सीपत में स्थित एनटीपीसी के बिजली प्लांट में रोजाना 2980 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है. यहां से 7 राज्यों में बिजली भेजी जाती है. मगर अब एनटीपीसी में बिजली उत्पादन का संकट बढ़ने लगा है. जिसके पीछे का कारण यह है कि कोरबा जिले के दीपका खदान में लीलागर नदी का हजारों क्यूसेक पानी घुस जाने से कोयला उत्पादन ठप हो गया है.

यह भी पढ़ेंः जिला अधिकारी से जातिवादी टिप्पणी सुन दलित अधिकारी ने छोड़ी नौकरी!

दीपका खदान से ही एनटीपीसी के सीपत बिजली प्लांट में कोयले की सप्लाई होती है. लेकिन अब एसईसीएल और एनटीपीसी के पास सिर्फ 5 दिन का कोयला शेष बचा है. ऐसे में कोयला उत्पादन ढाई से तीन महीने तक प्रभावित रह सकता है. हालांकि अभी तक इस मामले को लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.