logo-image

आपके जीवन को रोशन कर रही हैं ये महिलाएं

आपके जीवन को रोशन कर रही हैं ये महिलाएं

Updated on: 31 Oct 2021, 02:00 PM

शाहजहांपुर (उत्तर प्रदेश):

शाहजहांपुर जिले के कटरी इलाके की करीब 80 महिलाएं आपके जीवन को रोशन कर रही हैं।

उन्हें एलईडी बल्ब और डेकोरेटिव लाइट्स को असेंबल करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

भारतीय उद्योग संघ की जिला इकाई इन महिलाओं को एक सभ्य जीवन जीने और आर्थिक रूप से खुद को सक्षम बनाने में मदद करने के प्रयास में प्रशिक्षण दे रही है। ये महिलाएं अच्छी गुणवत्ता वाले एलईडी बल्ब असेंबल कर रही हैं, जो बाजार में उपलब्ध ब्रांडेड बल्बों के बराबर हैं। इनकी कीमत 50 रुपये से 35 रुपये प्रति पीस हैं।

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को वित्तीय सहायता मुहैया कराना है और इसे कुटीर उद्योग के रूप में भी विकसित करना है।

उन्होंने कहा कि अधिकांश महिलाओं ने 12-15 मिनट में 9 वॉट का बल्ब असेंबल करने का कौशल हासिल कर लिया है और अब वह रोशनी के तारों को असेंबल करना सीख लिया है।

अशोक अग्रवाल ने कहा, वर्तमान में हमारे पास दो विनिर्माण इकाइयां चल रही हैं। इनमें से एक रिजर्व पुलिस लाइन में स्थित है। हम जल्द ही अपनी एक इकाई को मिर्जापुर के एक गांव में स्थानांतरित कर देंगे। अब तक, हमने महिलाओं को प्रशिक्षण के लिए शाहजहांपुर आने के लिए परिवहन प्रदान किया है।

उन्होंने आगे बताया, हम महिलाओं को कच्चा माल उपलब्ध कराते हैं। एक 9 वॉट का बल्ब न केवल ऊर्जा देता है बल्कि कम से कम दो साल तक चलता है। महिलाएं 50 रुपये या उससे भी कम में बल्ब बेच रही हैं। इससे अर्जित लाभ को महिलाओं के लिए साझा किया जाता है। हमने अभी तक उत्पाद की ब्रांडिंग के बारे में नहीं सोचा है और इसलिए उत्पाद का कोई नाम नहीं है।

शाहजहांपुर के जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने हाल ही में इन महिला श्रमिकों के साथ कुछ समय बिताया है। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए 1,000 एलईडी बल्ब का ऑर्डर दिया है।

दिलचस्प बात यह है कि मिर्जापुर और कलां क्षेत्र कटरी बेल्ट के अंर्तगत आते हैं, जो कभी डकैतों से प्रभावित इलाका था। वहां कई महिलाएं अब बल्ब बनाती हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.